इस अंतरराष्ट्रीय मेले का वन मंत्री ने किया शुभारंभ, मिर्जा परिवार ने रघुवीर को अर्पित की मिंजर

Sunday, Jul 23, 2017 - 03:16 PM (IST)

चंबा: चंबा का अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेला रघुनाथ मंदिर में मिंजर चढ़ाने के साथ ही शुरू हो गया है। यह मेला हिंदू-मुस्लिम एकता व भाईचारे का प्रतीक है। मेले का शुभारंभ वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने किया। हालांकि इस शुभारंभ अवसर पर राज्यपाल शिरकत करते थे, लेकिन पिछले कुछ सालों की तरह इस बार भी राज्यपाल मिंजर मेले के शुभारंभ पर नहीं पहुंच पाए। इसके चलते वन मंत्री मुख्यातिथि के तौर पर पहुंचे।



वन मंत्री ने शौभायात्रा में की शिरकत
रघुनाथ मंदिर और बंसी गोपाल मंदिर में मिंजर अर्पित करने के बाद मिंजर लेकर लोग पिंक पैलेस पहुंचे। जहां पर विधिवत रूप से पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान मिर्जा परिवार के सदस्य एजाज मिर्जा ने पैलेस स्थित भगवान रघुवीर को मिंजर अर्पित की। बाद में हरिराय मंदिर में यह करने के बाद लोग ऐतिहासिक चौगान पहुंचे। इस मौके पर वन मंत्री भरमौरी ने लोगों को मिंजर की मुकारबाद दी। रविवार शाम को यहां रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा। यह मेला 23 से लेकर 30 जुलाई तक जारी रहेगा। 



मुस्लिम-हिंदू भाईचारे का प्रतीक मिंजर

ऐतिहासिक मिंजर मेला हिंदू-मुस्लिम एकता व भाईचारे का प्रतीक है। सदियों पुरानी परंपरा के अनुसार आज भी मिर्जा परिवार के सदस्यों द्वारा मिंजर तैयार कर भगवान रघुवीर को अर्पित किया जाता है। जिसके बाद ही विधिवत रूप से मिंजर मेले का आगाज होता है और मौजूदा समय में भी इस परिवार का वरिष्ठ सदस्य इस परंपरा को पूरी निष्ठा के साथ निभा रहा है।