ये बंदा कुछ खास है, क्योंकि इसे सांपों से प्यार है

Tuesday, Jun 22, 2021 - 10:38 AM (IST)

कुल्लू (संजीव जैन) : ये बंदा सांपों पकड़ता है, उनसे खेलता है, सांप अगर चोटिल हो तो उनकी मरहम पट्टी भी करता है। सांप अगर प्यासा हो तो यह अपने हाथों से उसे पानी पिलाता है। इन सबके बाद भी इसे सांपों से कभी डर नहीं लगता है, क्योंकि यह बंदा कुछ खास है, क्योंकि इसे सांपों से प्यार है। जी, हां ये कोई सपेरा नहीं, ना ही कोई जादूगर है, बस ये एक सांप प्रेमी है, और भोले की ये सेना इस शख्स का पहला प्रेम भी है, तभी तो जहां सांप दिखता है, युवा वहीं पहुंच जाता है। लेकिन इससे भी बड़ी हैरानी की बात ये है कि कई बार इस युवक को सांप ने काटा लेकिन एक बार भी इन्हें इलाज करवाने की जरूरत नहीं पड़ी, बस अपने आप ही ठीक हो जाते हैं, तभी तो ऐसा लगता है कि शायद भोले नाथ की इस सांप प्रेमी पर खास कृपा है। 

अपने अंदर एक अलग सी ऊर्जा पाए शख्सियत का नाम सोनू ठाकुर है। सोनू कुल्लू के भूंतर के खोखन गांव के रहने वाले हैं। सोनू जहरीले सांपों को पकड़ने में कितने माहिर है और ये एक ऐसी शख्सियत हैं कि इनका पता ठिकाना हर घर को है। लगभग हर मोबाइल में सोनू का नंबर सेव है। सोनू को कोई भी नाम देना शायद उन पर ठीक ना लगे, लेकिन हां बस इतना समझ लीजिए सांपों से सोनू को इतना प्यार है कि इन्हें ना तो डर लगता है और ना इनके काटने का कोई खौफ है। अभी तक सोनू को लगभग 18 बार सांप काट चुके हैं। सोनू ने लोगों के घरों, दुकानों, आस पास की जगह से अब तक 576 सांप पकड़े हैं, और उन्हें सुरक्षित जंगल में छोड़ा है। तो जरा सोचिए सोनू ने सांप के काटने से कितनी जिंदगियां बचाई होंगी ये अपने आप में बड़ी उपलब्धि है। 

सांप को देखकर जहां लोग दूर दूर भागते हैं वहीं सोनू सांपों के इतने करीब हैं कि वे ना सिर्फ इन्हें पकड़ते हैं बल्कि अगर ये चोटिल हैं तो इनकी मरहम पट्टी भी करते हैं। सोनू को एहसास हो जाता है कि सांप प्यासा है तो उसे खुद अपने हाथों से पानी भी पिलाते हैं। सोनू कहते हैं कि मुझे सांप पकड़ कर लोगों की जान बचाने में बहुत ही ज्यादा गर्व महसूस होता है। वह अपनी जान को जोखिम में रखकर इस काम को अंजाम देते हैं और उन्हें इससे अंदरूनी खुशी मिलती है। सोनू का कहना है कि सांप बेजुबान होता है इनका संरक्षण किया जाए। 

Content Writer

prashant sharma