बीमारियों की काट है ये फल, शुगर के लिए रामबाण हैं पत्ते और गुठली

punjabkesari.in Thursday, Jun 27, 2024 - 06:17 PM (IST)

हमीरपुर (पूजा): जामुन फल साइज में छोटा है पर इसके फायदे अनेक हैं। इस फल में पोषक तत्वों का खजाना है। खाने में इस फल का स्वाद अधिक मीठा नहीं होता बल्कि खट्टा और कसैला होता है फिर भी लोग इस फल को बड़े ही शौक से खाते हैं। मौसमी फल होने के चलते हमीरपुर शहर में जामुन के फल की अत्यधिक मांग है। हमीरपुर में यह फल 320 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। बता दें कि जामुन में आयरन, कैल्शियम, मैगनीशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडैंट जैसे आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

आयुष विशेषज्ञ डाॅ. सचिन धीमान बताती हैं कि जामुन फल के आयुर्वेद में अनेक फायदे हैं। उन्होंने बताया कि आयुर्वेद में इस फल के अलावा तना, बीज और पत्ते का इस्तेमाल भी दवाई के रूप में किया जाता है। इस फल में गलोइसेमिक इंडैक्स कम होता है जोकि रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। यह फल मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान है। मधुमेह के रोगी जामुन की गुठली का पाऊडर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, जामुन के पत्तों का इस्तेमाल शुगर को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। उन्होंने बताया कि मधुमेह के रोगी सुबह खाली पेट ताजा पत्ते तोड़कर जूस बनाकर पी लें। इससे मधुमेह को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है।

जामुन में अधिक होती है फाइबर की मात्रा
यह फल पाचन शक्ति को बढ़ाता है। जामुन में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन को बेहतर बनाता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है। जामुन में विटामिन-सी और अन्य एंटीऑक्सीडैंट होते हैं जोकि प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और बीमारियों से बचाव करते हैं। जामुन में कैलोरी की मात्रा कम होती है, इसलिए यह वजन कम करने के लिए लाभकारी होता है। जामुन में पोटाशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में सहायता करते हैं। यह फल त्वचा के लिए भी लाभकारी और मसूड़ों और दांतों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News