पुरुषों से कम नहीं हिमाचल की ये पहली महिला ट्रक चालक, ऐसे बिता रही जिंदगी

Saturday, Apr 14, 2018 - 09:25 PM (IST)

बरठीं: आज के समय में महिलाएं भी पुरुषों से कम नहीं हैं। इस कहावत को चरितार्थ करके बताया है जिला सोलन के तहसील अर्की के गांव बागी की नील कमल ने। 36 वर्षीय नील कमल हिमाचल प्रदेश की पहली महिला ट्रक चालक है जो लगभग पिछले 6 माह से ट्रक चला रही हैं। नील कमल ने बताया कि उसके अपने 2 ट्रक हैं, किंतु वर्ष 2010 में एक सड़क दुर्घटना में उसके पति की मौत हो गई थी, जिसकी वजह से ट्रकों की देखरेख की जिम्मेदारी भी उसी पर आ गई।


बाहरी राज्यों में खुद ही लेकर जाती है ट्रक 
नील कमल ने बताया कि चालकों की कमी या व्यवहार अच्छा न होने के कारण उसने ट्रक चलाना सीखा और वह अब खुद ही ट्रक चलाती है। उसने बताया कि अल्ट्राटैक सीमैंट कंपनी बागा से हिमाचल के साथ-साथ बाहरी राज्यों में भी खुद ही ट्रक लेकर जाती है। ट्रकों की लोडिंग व अनलोडिंग का सारा काम भी खुद ही देखती है। उसका एक 11 वर्षीय बेटा निखिल भी है। वह ट्रक चलाने के साथ-साथ उसकी पढ़ाई का भी पूरा ध्यान रखती है। 


कहीं पड़ जाए रात तो ट्रक में कर लेती है आराम
नील कमल ने बताया कि उन्होंने अपने साथ कोई भी सहायक चालक या परिचालक नहीं रखा है और यदि कहीं रात पड़ जाए तो वह ट्रक में ही विश्राम कर लेती है। झंडूता उपमंडल के बरठीं कस्बा में सीमैंट उतारने आई नील कमल को देखने के लिए काफी संख्या में लोग आते रहे और सब लोगों ने उसकी भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि वाकई आज के युग में बेटियां बेटों से कम नहीं हैं।  

Vijay