हिमाचल के इस जिला में बढ़ता नशे का कारोबार Social Media में बनने लगा सुर्खियां

Sunday, May 06, 2018 - 06:23 PM (IST)

बिलासपुर: बिलासपुर जिला में बढ़ रहे नशे के कारोबार का मामला अब सोशल मीडिया में भी उठने लग पड़ा है। सोशल मीडिया पर कुछ लोग नशे के कारोबारियों पर नकेल कसने की मांग कर रहे हैं। हालांकि पुलिस चिट्टा, अफीम व चरस आदि बेचने वालों पर कार्रवाई कर रही है तथा एक महीने के अंदर पुलिस ने करीब 24 लोगों को गिरफ्तार किया है, लेकिन पुलिस द्वारा की गई इस कार्रवाई में अभी तक कोई बड़ी मछली हाथ नहीं लगी है। पुलिस की अब तक की कार्रवाई में केवल फुटकर विक्रेता ही हाथ लगे हैं तथा थोक के व्यापारी तक पहुंचने में पुलिस अभी तक कामयाब नहीं हो सकी है। हालांकि पुलिस ने गत सप्ताह पूर्व सरकार के समय नशा माफिया के नाम से मशहूर हुए अनिल उर्फ पिंटू को जरूर गिरफ्तार किया है लेकिन उससे भी आशा के अनुरूप नशीले पदार्थ नहीं मिले हैं।


पंजाब के नशा कारोबारी हिमाचल में पसार रहे पांव
जानकारी के अनुसार जिला में नशा माफिया पूरी तरह से सक्रिय हो चुका है तथा युवा पीढ़ी को अपना शिकार बना रहा है। पंजाब में सरकार बदलने के बाद नशा माफिया के विरुद्ध बढ़ी कार्रवाइयों से घबराए पंजाब के नशा कारोबारी अब हिमाचल में अपने पांव पसार रहे हैं। पुलिस विभाग के पास भी इसकी पुख्ता सूचना है कि पंजाब में नशे के कारोबारियों ने जो नशे की सामग्री एकत्रित की है, उसे वे अब हिमाचल में बेच रहे हैं। नशा खरीदने के लिए कोड वर्ड का प्रयोग किया जाता है तथा ज्वाइंट व चोट आदि शब्दों का इस्तेमाल किया जाता है।


पिंटू के रिश्तेदार के घर से मिले चांदी के बर्तन, चिट्टा और चरस
सोशल मीडिया पर नशे के कारोबार पर प्रकट की गई चिंता पर डी.सी. बिलासपुर विवेक भाटिया ने कहा कि जिला प्रशासन नशे बारे विद्यार्थियों को जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाने जा रहा है। पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए अनिल उर्फ पिंटू के एक रिश्तेदार के घर की पुलिस ने तलाशी ली तो वहां से पुलिस को करीब अढ़ाई किलोग्राम चांदी के बर्तन और चिट्टा व चरस मिली है। चांदी के ये बर्तन चोरी के बताए जा रहे हैं। इस बारे एस.पी. बिलासपुर अशोक कुमार ने बताया कि पुलिस नशा व्यापारियों को किसी भी सूरत में नहीं छोड़ेगी तथा बिलासपुर को नशामुक्त करके ही दम लेगी।

Vijay