युवाओं को नशे से बचाने के लिए इस दिन होगा क्रिकेट महाकुंभ, पढ़ें खबर

Monday, Nov 05, 2018 - 04:52 PM (IST)

शिमला (योगराज): प्रदेश के युवाओं को नशे से बचाने के लिए सोशल एंड कल्चर हैरिटेज ऑफ हिमाचल संस्था हिमाचल प्रीमियम क्रिकेट लीग (एच.पी.एल.) प्रतियोगिता करवाने जा रहा है। प्रतियोगिता के लिए आगामी 10 नवम्बर से प्रदेश भर में ट्रायल शुरू हो जाएंगे जबकि 15 दिसम्बर से 15 जनवरी, 2019 तक प्रदेश भर में इस क्रिकेट महाकुंभ का आयोजन करवाया जाएगा। प्रदेश के सभी जिलों से 8 जगहों पर पहले प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी और उसके बाद जिला स्तर पर विजयी 8 टीमों का क्रिकेट महाकुंभ होगा। खेल मंत्री गोविन्द ठाकुर ने बताया कि युवा पीढ़ी को शिक्षा के साथ-साथ खेलों में भी भाग लेना जरूरी है। हिमाचल का नाम नशे के कारण बदनाम हो रहा है, जिसको देखते हुए युवाओं को नशे से दूर करने के लिए खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

विजेता टीम को मिलेगा 3 लाख का ईनाम
वहीं लीग के आयोजक चंदर मोहन शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के खिलाडिय़ों को संसाधनों के अभाव के चलते आगे बढऩे का मौका नहीं मिल पाता है इसलिए एच.पी.एल. के माध्यम से खिलाडिय़ों की प्रतिभा को सबके सामने लाना मकसद है। संस्था क्रिकेट लीग के बाद राज्य स्तर की एक टीम का सिलैक्शन भी करेगी जो आगे चलकर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करेगी। प्रतियोगिता में विजेता टीम के लिए 3 लाख का ईनाम रखा गया है।

कबड्डी लीग और अन्य खेल प्रतियोगिताएं
सोशल एंड कल्चर हैरिटेज ऑफ हिमाचल संस्था आने वाले दिनों में क्रिकेट के अलावा कबड्डी लीग और अन्य खेल प्रतियोगिताएं भी करवाएगा, जिससे प्रदेश के युवाओं का ध्यान नशे से हटाकर खेल में लगाया जाए और प्रदेश की छुपी हुई प्रतिभा को लोग पहचान सकें।

Vijay