बिलासपुर के बाद यहा पहुंची यह खतरनाक बीमारी, अब तक 3 लोग हुए शिकार

Sunday, Jul 22, 2018 - 10:51 AM (IST)

घुमारवीं : बिलासपुर शहर के बाद डेंगू ने अब घुमारवीं शहर व आसपास के क्षेत्रों में अपनी दस्तक दे दी है। इस बीमारी से बिलासपुर शहर पहले से जूझ रहा है लेकिन अब यह बीमारी घुमारवीं में भी पहुंच गई है। जानकारी के अनुसार घुमारवीं सिविल अस्पताल में इस समय 3 लोगों में डेंगू के लक्षण पाए गए हैंं। हालांकि अस्पताल प्रशासन का कहना है कि डेंगू होने की यह संभावना हो सकती है क्योंकि इसकी पुष्टि जिला अस्पताल बिलासपुर में होने वाले अंतिम टैस्ट के बाद ही हो सकती है। घुमारवीं नगर परिषद के वार्ड नंबर 4 में एक रोगी में डेंगू के लक्षण पाए गए हैं।

इसके अलावा ग्राम पंचायत कोठी व आसपास के क्षेत्रोंं में भी 2 रोगियों में डेंगू के वायरस पाए गए हैं। जानकारी के मुताबिक ये लोग बिलासपुर शहर में किसी न किसी विभाग में अपनी-अपनी सेवाएं दे रहे हैं जिसके चलते यह कयास लगाए जा रहे हैं कि यह डेंगू की बीमारी बिलासपुर में फैले डेंगू के मच्छर के काटने से ही उत्पन्न हुई है लेकिन स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार यदि डेंगू के लक्षण जहां भी पाए जाते हैं वहां पर डेंगू फैलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। डेंगू के लक्षण पाए जाने के उपरांत सिविल अस्पताल प्रशासन मुस्तैद हो गया है। सिविल अस्पताल घुमारवीं की टीम वार्ड नंबर 4 तथा संभावित क्षेत्रों का दौरा करने में जुट गई है। इस संदर्भ में बी.एम.ओ. कमल किशोर शर्मा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम के चलते हर जगह मच्छर का लारवा पाया जाना संभव है लेकिन इस लारवा में डेंगू के लक्षण हैंं या नहीं यह पता लगाना आवश्यक होता है।

उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में किए गए परीक्षण से अभी तक डेंगू के लारवा के लक्षण नहीं मिले हैं। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल घुमारवीं की टीम मुस्तैदी से काम कर रही है क्योंकि इसका बढऩा परेशानी पैदा कर सकता है। डाक्टर कमल किशोर शर्मा ने बताया कि डेंगू के लक्षण जिस रोगी के अंदर पाए गए होंं इस स्थिति में उस रोगी को मच्छरों से बचाना अति आवश्यक हो जाता है क्योंकि किसी भी प्रजाति का मच्छर डेंगू के रोगी को यदि काट लेता है और वही मच्छर अन्य किसी व्यक्ति को काटता है तो डेंगू की बीमारी उस मच्छर के माध्यमसे उस व्यक्ति में प्रवेश कर जाती है। 

kirti