यह डल्हौजी है हजूर, यहां खुले में शौच और मुसीबत बने लंगूर

Thursday, Oct 11, 2018 - 10:32 AM (IST)

डल्हौजी : लॉर्ड डल्हौजी के नाम पर विकसित हुआ पर्यटन स्थल डल्हौजी सुंदरता के लिए जहां विश्व विख्यात है, वहीं यहां कई अभावों के चलते दूरदराज क्षेत्रों से आने वाले पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों को परेशानी से दो-चार होना पड़ रहा है। कहीं मार्ग क्षतिग्रस्त तो कहीं पार्किंग समस्या व गंदगी का आलम है। वहीं पर्यटन स्थल में लंगूरों के आतंक से पर्यटकों और स्थानीय लोगों का चलना-फिरना तक दुश्वार हो गया है। इन समस्याओं से नगर परिषद डल्हौजी भलीभांति परिचित होने के बावजूद सीमित साधनों व बजट अभावों के चलते चाहते हुए भी कुछ नहीं कर पा रही है लेकिन पर्यटन की दृष्टि से डल्हौजी को विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग के साथ से मिलकर विकास के आयाम स्थापित करने के लिए योजनाएं जरूर बना रही है।

जिला चम्बा के डल्हौजी पर्यटन स्थल के भ्रमण पर आए पंजाब, दिल्ली व गुजरात के पर्यटकों में हिमांशु मिश्रा, संदीप यादव, प्रमोद रंजन, प्रदीप चावला, होशियार सिंह, जावेद, संजीव कुमार, संगीता, लीला, मधु कुमारी, संतोष, दीपशिखा व रजनी यादव का कहना है कि पर्यटन स्थल में हर तरफ सुंदरता व शांति में बेशक कोई कमी नहीं है लेकिन यहां छोटी बातों में असुविधाओं की भरमार है। पर्यटकों को वाहन पार्क करने के लिए पर्याप्त पार्किंग स्थल नहीं है जबकि शौचालय का 1-2 स्थलों को छोड़ कहीं कोई व्यापक इंतजाम नहीं है जिससे एकांत स्थलों पर लोगों द्वारा खुले में शौच करने से जहां कई स्थानों पर बदबू का आलम है तो वहीं महिलाओं को शौच के लिए दिक्कतों से गुजरना पड़ रहा है। इसके अतिरिक्त यहां व्यवस्थित कूड़ेदान खुले होने के चलते लंगूरों ने वहां गंदगी फैलाने सहित आतंक फैला रहे हैं। कोई भी पर्यटक खाने का बैग लेकर पर्यटन स्थल में भ्रमण नहीं कर पा रहा है।

लंगूर प्रजाति के बंदरों की चप्पे-चप्पे पर इतनी ज्यादा तादाद है कि एक पल के लिए व्यक्ति सहम जाता है कि कैसे मार्ग से गुजरा जाए। यदि जिला, स्थानीय प्रशासन व नप डल्हौजी इस दिशा में सुधारात्मक कदम उठाते हैं तो इस स्थल से खूबसूरत दुनिया में प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर शायद ही कोई अन्य स्थल विद्यमान होगा। नगर परिषद डल्हौजी पर्यटन स्थल में चल रहे अभावों को दूर करने के लिए कदम उठाने में बेशक विफल सिद्ध हो रही है लेकिन इसके सौंदर्यीकरण व पर्यटकों को सुविधा युक्त स्थल देने के लिए योजना जरूर तैयार कर रही है।

नप डल्हौजी द्वारा पर्यटन के दृष्टि से डल्हौजी नप क्षेत्र के अधीन कुछ खाली स्थलों को आधुनिक पार्क बनाने सहित बेहद आवश्यक पार्किंग अभाव को दूर करने पर बल दिया जा रहा है, जिसमें नप द्वारा पर्यटन विभाग को पर्यटन की दृष्टि के अनुरूप एक प्रस्ताव सहित डी.पी.आर. तैयार कर भेजी जा रही है जिसकी मंजूरी मिलने के पश्चात आने वाले दिनों में पर्यटन की तर्ज पर पर्यटन स्थल डल्हौजी के विकसित होने की संभावना नजर आ रही है। हालांकि  नप डल्हौजी ने ठंडी सड़क पर बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण कार्य आरंभ करवा दिया है जिसके तैयार होने के बाद काफी हद तक पर्यटन स्थल डल्हौजी में वाहनों की पार्किंग समस्या हल होगी। 
 

kirti