2 शिक्षकों के सहारे चल रहा यह कॉलेज, सिस्टम का शिकार हो रहे छात्र (Video)

Sunday, Aug 11, 2019 - 03:43 PM (IST)

नाहन (सतीश): पूर्व की वीरभद्र सरकार ने सिरमौर के दुर्गम क्षेत्र रोनाहट में साल 2017 में जब क्षेत्रवासियों को कॉलेज की सौगात दी तो उम्मीद थी कि अब यहां बच्चों को घर द्वार पर शिक्षा की सुविधा मिलेगी। मगर यहां हालात यह है कि कॉलेज में करीब डेढ़ सौ बच्चे सिर्फ 2 शिक्षकों के सहारे चल रहे हैं। वहीं भवन की अगर बात की जाए तो यहां पंचायत समिति ने तीन कमरे कॉलेज को मुहैया करवाए हैं, उसमें से दो में कार्यालय चल रहे हैं और सिर्फ एक रूम में सभी कक्षाएं चलती है।


छात्रों का कहना है कि अध्यापक ना होने के चलते उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है। छात्रों ने यह भी मांग की है कि सरकार यहां भवन की सुविधा उपलब्ध करवाएं, ताकि आसानी से बैठकर पढ़ाई की जा सके। कॉलेज केेेे प्रिंसिपल हेमंत कुमार ने माना कि कॉलेज में शिक्षकोंं की कमी है जिससे पढ़ाई प्रभावित हो रही है।


उन्होंने कहा कि इस बारे में शिक्षा विभाग को अवगत करवाया जा चुका है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भवन की कमी के चलते बच्चों को बैठने में काफी दिक्कतें पेश आ रही हैं। कुल मिलाकर यहां 150 छात्रों का भविष्य दांव पर है, ऐसे में सरकार को यहां शीघ्र ध्यान देने की आवश्यकता है।

Ekta