इस बार लोकसभा चुनावों में हुए ये बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

Tuesday, Mar 12, 2019 - 11:29 AM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): लोकसभा चुनावों में इस बार मतदाता को वोटर स्लिप के साथ-साथ अपना पहचान पत्र भी मतदान केंद्र में लेकर जाना अनिवार्य होगा। यह जानकारी डी.सी. कांगड़ा संदीप कुमार ने चुनाव आदर्श आचार संहिता के लागू होने के पश्चात धर्मशाला में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। उन्होंने कहा कि इस बार के लोकसभा चुनावों में पिछले चुनावों की अपेक्षा 3 परिवर्तन चुनाव आयोग द्वारा किए गए हैं। जिसमें वोटर स्लिप के साथ-साथ एक पहचान पत्र लेकर जाने पर मतदाता अपने मतदान का प्रयोग कर सकेंगे। इससे पहले के चुनावों में वोटर स्लिप दिखाकर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर लेता था। इस बार चुनाव आयोग के द्वारा हर परिवार को वोटर गाइड उपलब्ध करवाई जाएगी जिसमें मतदान से संबंधित पूरी जानकारी होगी। यह वोटर गाइड संबंधित बी.एल.ओ. के द्वारा मतदाताओं को मुहैया करवाई जाएगी। संदीप कुमार ने कहा कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार ई.वी.एम. व वी.वी.पैट ले जाने वाले वाहन जी.पी.एस. सिस्टम से अपडेट होंगे।

30 हजार नए मतदाता

लोकसभा चुनावों से ठीक पहले चले नए मतदाता बनाने के अभियान के तहत जिला कांगड़ा में अब तक 30 हजार नए वोटर पंजीकृत हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों में नोमिनेशन से 10 दिन पहले तक नाम शामिल किए जा सकते हैं, इसके लिए जिला भर में मतदाता जागरूकता अभियान भी आरंभ किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र मतदाताओं को वोटर लिस्ट में शामिल किया जा सके।

सीमा पर 19 नाके किए स्थापित: पटियाल

लोकसभा निर्वाचन-2019 को लेकर सभी विधानसभा क्षेत्रों में फ्लाइंग स्क्वायड तथा जिला की सीमा पर 19 नाके स्थापित किए गए हैं। यह जानकारी डी.आई.जी. संतोष पटियाल ने देते हुए बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के पश्चात सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सी.आर.पी.एफ. की टीमें जिला में 16 मार्च तक पहुंच जाएंगी। इसके साथ ही बार्डर एरिया में आई.पी. एड्रैस वाले सी.सी.टी.वी. कैमरे लगा दिए गए हैं और इसकी मॉनीटरिंग पुलिस विभाग के साथ निर्वाचन आयोग भी हर आने-जाने वाली गाड़ी पर नजर रख सकेगा।
 

Ekta