बीड़-बिलिंग को लेकर मंत्री किशन कपूर ने किया यह बड़ा ऐलान (Video)

Sunday, Nov 04, 2018 - 01:53 PM (IST)

कांगड़ा (कमल गुप्ता): बीड़-बिलिंग पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया के सबसे बेहतर स्थलों में एक है तथा इसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित करने के साथ ही पैराग्लाइडर्स एवं दर्शकों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। यह बात खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने शानिवार को बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के बीड़-बिलिंग में आयोजित इंडियन ओपन पैराग्लाइडिंग कैटगरी-2, क्रॉस कंट्री इवेंट, 2018 के समापन अवसर पर बोली। सप्ताह भर चली इस प्रतियोगिता में भारत के अलावा 20 देशों के करीब 100 पैराग्लाइडर्स ने भाग लिया। 

इस प्रतियोगिता में एक दर्जन महिला पायलट सहित भारतीय सेना के 7 पायलट भी शामिल हुये। उल्लेखनीय है कि यह प्रतियोगिता प्रदेश के पर्यटन विभाग, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, बीड़-बिलिंग तथा ऐरो क्ल्ब ऑफ इंडिया और एफ.ए.आई ने संयुक्त रूप से आयोजित की। वही प्रतियोगिता में ओवरआल कैटेगरी में चौंपियन रहे न्यूज़ीलैंड के एक लाख नकद राशि के गोल्ड मेडल दिया गया ,दूसरे स्थान में रहे देवू चौधरी को 75 हजार नकद राशि के साथ सिल्वर मेडल तथा तीसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के मैट सीनियर को 30 हजार के साथ ब्रॉन्ज़ मेडल से सम्मानित किया।

खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने कहा केंद्र सरकार ने प्रदेश में पर्यटन संभावनाओं को विकसित करने के लिए 1900 करोड़ रुपए की परियोजना मंजूर की है। इस योजना के प्रथम चरण में पर्यटन विकास की विभिन्न गतिविधियों पर 800 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में पर्यटन स्थलों का विस्तार करने के लिए ‘‘नई राहें-नई मंजिलें’’ योजना की शुरूआत की है। इसके तहत पर्यटकों को अनछुए क्षेत्रों में भी भेजने की योजना पर बल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में सड़क, परिवहन, पार्किंग एवं मूलभूत सुविधाओं की संरचना की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में नए पर्यटन गणतव्य विकसित करने की दिशा में गंभीर प्रयास कर रही है। 

पर्यटन गतिविधियों के विकास से स्वरोजगार के अनेक साधन उपलब्ध होंगे और ग्रामीण आर्थिकी को बढ़ावा मिलेगा। इस कार्य के लिए वर्तमान वित्त वर्ष में 50 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान रखा गया है। मंत्री ने कहा कि बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र में लोगों की सुविधा के लिए सिविल सप्लाई निगम का गोदाम स्थापित किया जाएगा। इससे पूर्व, पर्यटन विभाग के निदेशक सीपी वर्मा ने शाल व टोपी पहनाकर मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रतियोगिता के समन्वयक एवं एसडीएम बैजनाथ विकास शुक्ला ने प्रतियोगिता के आयोजन की जानकारी दी।  

Ekta