प्रोस्पैक्टस की बिक्री घोटाले के आरोपी अधिकारी पर गिरेगी गाज, होगी ये बड़ी कार्रवाई

Saturday, Dec 15, 2018 - 11:28 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षा एवं मुक्त अध्ययन संस्थान (इक्डोल) में प्रोस्पैक्टस की बिक्री में सामने आई वित्तीय गड़बड़ी मामले में आरोपी अधिकारी नौकरी से बर्खास्त होगा। इस मामले की जांच पूरी कर जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी। जांच रिपोर्ट हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार को सौंपी गई है। सूत्रों के अनुसार जांच रिपोर्ट में कमेटी ने आरोपी अधिकारी पर कार्रवाई की सिफारिश की है। मामले की आंतरिक जांच में प्रोस्पैक्टस की बिक्री में वित्तीय हेराफेरी के आरोप साबित हो गए हैं।

प्रोस्पैक्टस की बिक्री बिक्री ज्यादा, पैसे कम जमा करवाए

जांच में पाया गया है कि प्रोस्पैक्टस की बिक्री ज्यादा हुई लेकिन पैसे कम जमा करवाए गए। जांच में सामने आया है कि मामले में करीब-करीब एक करोड़ रुपए की वित्तीय गड़बड़ी हुई है। मामले की जांच करने के बाद इक्डोल के निदेशक की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने अपनी रिपोर्ट रजिस्ट्रार को सौंप दी है। अब आगामी दिनों में मामले को लेकर हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा। बताया जा रहा है कि आरोपी अधिकारी से पैसों की रिकवरी भी हुई है।

मामले में एक ही अधिकारी की संलिप्तता

सूत्रों के अनुसार इस मामले में अभी तक एक ही अधिकारी की संलिप्तता पाई गई है। बीते नवम्बर माह में मामला सामने आने के बाद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन ने आरोपी अधिकारी को बीते 16 नवम्बर को निलंबित कर दिया था। इसके साथ ही जांच कमेटी का भी गठन किया था। कमेटी ने मामले की जांच कर और सभी पहलुओं को देखते हुए अपनी रिपोर्ट रजिस्ट्रार को सौंपी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अब यह मामला हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद (ई.सी.) की बैठक में उठेगा और जांच रिपोर्ट भी ई.सी. के समक्ष पेश होगी और नियमों के तहत आरोपी अधिकारी पर कार्रवाई होगी।

Vijay