चोरों ने भगवान के घर डाला डाका, डेढ़ किलो वजनी अष्टधातु की मूर्ति पर किया हाथ साफ

Saturday, Sep 01, 2018 - 07:49 PM (IST)

कुमारसैन: कोटगढ़ उपतहसील की थानाधार पंचायत के पमलाई गांव में डोम देवता के मंदिर से देवता की मुख्य मूर्ति को चोर उड़ा ले गए। मिली जानकारी के अनुसार पमलाई में देवता के ऐतिहासिक मंदिर से करीब डेढ़ किलोग्राम वजनी अष्टधातु की मूर्ति मोहरा चोरी किया गया। शनिवार सुबह मंदिर के पुजारी अमीचंद ने मूॢत के चोरी होने की सूचना मंदिर कमेटी को दी। पुजारी ने बताया कि शनिवार सुबह जब वह मंदिर पहुंचा तो देखा कि मंदिर के मुख्य द्वार को तोडऩे का प्रयास किया गया लेकिन जब चोर दरवाजे को तोडऩे में विफल रहे तो साथ ही खिड़की को तोड़ कर मंदिर में प्रवेश कर चोरी को अंजाम दिया गया। पुजारी ने इस बारे में मंदिर कमेटी को सूचित किया व मंदिर कमेटी ने पुलिस को मामले की पूरी जानकारी दी।

चांदी के छत्र व अन्य सामान पर भी किया हाथ साफ
पुलिस के आने के बाद मंदिर का दरवाजा खोला गया तो पाया कि मंदिर से देवता की मुख्य मूर्ति चोरी की गई है। अष्टधातु से बनी मूर्ति मोहरा करीब डेढ़ किलोवजनी था। इसके अलावा मंदिर से चांदी का छत्र, चांदी का कमंडल व चांदी का धनेरा भी चोरी किया गया। पुलिस ने मंदिर कमेटी की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है, छानबीन शुरू कर दी है। मंदिर कमेटी के प्रधान प्रेम कैंथला ने बताया कि देवता की मूर्ति करीब 200 वर्ष पुरानी है जिसका वजन करीब डेढ़ किलोग्राम है। उन्होंने पुलिस से मंदिर से चोरी मूर्ति को शीघ्र ढूंढने की मांग की है। डी.एस.पी. रामपुर अभिमन्यु वर्मा ने कहा कि चोरों की धरपकड़ के लिए कार्रवाई शुरू कर दी है।

चोर गिरोह हुए सक्रिय
क्षेत्र में इन दिनों चोर गिरोह सक्रिय हो चुके हैं। मंदिर में चोरी से कुछ दिन पूर्व ही पर्यटन नगरी नारकंडा के बाजार में चोरों ने 5 दुकानों के ताले तोड़ कर नगदी व सोने चांदी के आभूषण चोरी किए थे, लेकिन अभी तक चोरों का कोई भी सुराग नहीं मिल पाया है। गौरतलब है कि इससे पूर्व भी क्षेत्र में चोरी की कई घटनाएं हो चुकी है लेकिन चोर अभी भी पुलिस की पहुंच से दूर ही है। स्थानीय लोगों ने सरकार व पुलिस प्रशासन से चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाने व चोरी की वारदातों में संलिप्त लोगों को शीघ्र पकडऩे की गुहार लगाई है।

Vijay