चोरों ने ‘भगवान’ के घर को बनाया निशाना, आभूषणों व नकदी पर किया हाथ साफ

Wednesday, Oct 04, 2017 - 06:06 PM (IST)

चम्बा: जिला मुख्यालय के साथ लगते भटालवा क्षेत्र में मौजूद जालपा माता मंदिर भटालवा में चोरों ने बीती रात को सेंधमारी कर सोने व चांदी के आभूषणों पर हाथ साफ कर दिया। चोरी की इस वारदात की सूचना मिलने पर कार्यवाहक सदर थाना प्रभारी की अगुवाई में पुलिस टीम ने मौके पर पहुंच कर स्थिति का जायजा लिया और मंदिर के पुजारी व चौकीदार से घटना के बारे में जानकारी हासिल की। ए.एस.पी. विरेंद्र ठाकुर ने बताया कि बुधवार सुबह पुलिस को सूचना मिली कि भटालवा मंदिर में चोरी की घटना हुई है। इस पर पुलिस टीम ने मौके पर पहुंच कर मंदिर के पुजारी धर्मेंद्र वगलवान से इस बारे में जानकारी हासिल की। 

माता की मूर्ति से गहने व दानपात्रों से उड़ाई नकदी
पुजारी ने पुलिस को बताया कि बुधवार सुबह करीब पौने 7 बजे राकेश कुमार ने उन्हें सूचना दी कि मंदिर में चोरी की घटना हुई है। सूचना मिलने पर जब वह मंदिर पहुंचे तो उन्होंने देखा कि माता के मंदिर के साथ शिवजी मंदिर के ताले टूटे हुए थे। माता के मंदिर में चोरी करने के लिए चोरों ने 2 दरवाजों के तालों को तोड़ा। यही नहीं, शिवजी के मंदिर के तालों को तोड़कर उसमें रखे दानपात्रों को भी चोरों ने तोड़कर उनमें मौजूद पैसों पर हाथ साफ कर दिया। पुजारी ने बताया कि चोरों ने जालपा माता की मूर्ति से सोने के आभूषणों जोकि करीब 10 ग्राम के थे तथा चांदी के नाग देवता जोकि करीब 100 ग्राम के थे, उनको भी चुरा लिया है जबकि मंदिर में मौजूद दानपात्र को नहीं तोड़ा गया क्योंकि 2 दिन पूर्व ही उसे खाली कर दिया गया था।

2 माह से नहीं खोला गया था दानपात्र 
चोरों ने शिव मंदिर में मौजूद एक दानपात्र के साथ मंदिर के बाहर भटालवा मंदिर विकास समिति के दानपात्र को भी तोड़कर उनमें रखे पैसों को निकाल लिया है। पुजारी ने बताया कि मंदिर विकास समिति ने करीब 2 माह से अपने दानपात्र को खाली नहीं किया था, ऐसे में शादी व अन्य शुभ कार्यों के साथ-साथ नवरात्रों के कारण इन दोनों दानपात्रों में अच्छी-खासी दान राशि मौजूद थी।

रात साढ़े 12 बजे तक सब कुछ था ठीक
मंदिर में मंगलवार रात को पहरा देने वाले राकेश कुमार ने बताया कि रात करीब साढ़े 12 बजे जब उसने मंदिर में चक्कर लगाया तो सब कुछ ठीक था लेकिन सुबह जब देखा तो मंदिरों के ताले टूटे पड़े थे और 2 दानपात्र मंदिर को जाने वाले रास्ते पर टूट हुए मिले। उन्होंने बताया कि मंदिर व चौकीदार क्वार्टर के बीच करीब 20 मीटर की दूरी है। पुलिस ने मामले को दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। ए.एस.पी. ने कहा कि पुलिस द्वारा जल्द ही चोरी की इस वारदात को अंजाम देने वालों का पता लगाकर उन्हें सलाखों के पीछे पहुंचाया जाएगा।