चोरों ने भगवान के घर डाला डाका, प्राचीन मूर्तियों पर किया हाथ साफ

Tuesday, Apr 23, 2019 - 09:55 PM (IST)

राजगढ़ (गोपाल शर्मा): उपमंडल राजगढ़ की माटल बखोग पंचायत के ज्ञानकोट में धातु की प्राचीन मूर्तियां चोरी होने का मामला सामने आया है। चोरी की इस वारदात को सोमवार की रात को अंजाम दिया गया। जानकारी के अनुसार ज्ञानकोट में तीन मंदिर साथ-साथ हैं और उनमे से लक्ष्मी नारायण मंदिर में नारायण की संगमरमर की मूर्ति के साथ 6 प्राचीन मूर्तियां व एक धातु का घोड़ा था और अज्ञात चोर मूर्तियों को चुरा कर ले गए।

कुटिया में रहने वाले महात्मा जगत पुरी को चला चोरी का पता

चोरी की घटना के बारे में सबसे पहले मंदिर के साथ ही कुटिया में रहने वाले महात्मा जगत पुरी को उस समय पता चला जब वह सुबह लगभग 6 बजे माथा टेकने लगे। जगत पुरी से सूचना मिलने पर जब स्थानीय लोगों ने मंदिर को खोला तो धातु की प्राचीन मूर्तियों को गायब पाया। चोर मंदिर से मूर्तियों के साथ साथ एक धातु का घोड़ा व चांदी के छत्र भी चुरा ले गए, जिससे लोगों की आस्था को गहरी चोट पहुंची है।

1950 में खुदाई में मिली थी मूर्तियां

जानकारी के अनुसार ये मूर्तियां 1950 में खुदाई में मिली थी और ये बेशकीमती मूर्तियां  यहां के लक्ष्मी नारायण मंदिर में स्थापित की गई थी। उधर, पूरा दिन पुलिस द्वारा मौके पर हर चीज की गहनता से जांच की जा रही थी। मंदिर के पास से ही वह सरिया जिससे कुंडी तोडी गई है बरामद की गई। डी.एस.पी. राजगढ़ दुष्यंत सरपाल ने मूर्तियां चोरी होने की पुष्टि करते हुए बताया कि मामले की गहनता से जांच की जा रही है।

Vijay