हिमाचल के ये 3 युवा ऑस्ट्रिया की ढलानों पर सीख रहे स्कीइंग के गुर

Saturday, Dec 23, 2017 - 01:34 AM (IST)

मनाली: 9 फरवरी, 2018 से दक्षिण कोरिया में आयोजित होने जा रहे शीतकालीन ओलिम्पिक के लिए मनाली के 3 युवा खिलाड़ी इन दिनों ऑस्ट्रिया की ढलानों में बर्फ के ऊपर स्कीइंग के गुर सीख रहे हैं। मनाली के हिमांशु ठाकुर, एलविन कंवर और आंचल ठाकुर प्रशिक्षकों की निगरानी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। दक्षिण कोरिया के पियोगचंग की बर्फ  से लदी ढलानों में सफलता प्राप्त करने को लेकर तीनों युवा खिलाड़ी कड़े प्रशिक्षण से गुजर रहे हैं। 

तुर्की के रेसिंग स्कूल से भी लेंगे प्रशिक्षण
ऑस्ट्रिया में प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात तीनों खिलाड़ी तुर्की के रेसिंग स्कूल से भी प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। तीनों खिलाड़ी शीतकालीन ओलिम्पिक में भारत का नेतृत्व करेंगे। हिमांशु ठाकुर इससे पहले रूस में आयोजित शरद ओलिम्पिक खेलों में भारत का नेतृत्व कर चुके हैं। एलविन कंवर 2017 में स्वीडन में आयोजित हुई शरद खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, वहीं आंचल ठाकुर यूथ ओलिम्पिक में अपनी प्रतिभा के जौहर दिखा चुकी हैं।

पर्याप्त सुविधाएं न होने से विदेशों में लेना पड़ रहा प्रशिक्षण  
हिमाचल प्रदेश विंटर गेम्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रूप चंद नेगी ने बताया कि इन दिनों सोलंग की ढलानें भी बर्फ  से लकदक हैं लेकिन पर्याप्त उपकरण न होने के कारण यहां के शीतकालीन खिलाडिय़ों को विदेशों में प्रशिक्षण लेना पड़ रहा है। नेगी ने कहा कि प्रदेश सरकार का सहयोग मिलता है तो भविष्य में हिमाचल प्रदेश विंटर गेम्स एसोसिएशन द्वारा विंटर गेम्स फैडरेशन ऑफ  इंडिया के सहयोग से सोलंग की ढलानों को विकसित करवाने के बेहतर प्रयास किए जाएंगे।