हिमाचल के इस मैडीकल कालेज में नहीं मिल रहीं ये सुविधाएं, मरीज-तीमारदार परेशान

Friday, Aug 04, 2017 - 10:56 PM (IST)

चम्बा: पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय मैडीकल कालेज चम्बा में कई समस्याएं मौजूद हैं। ऐसी स्थिति में यहां तैनात स्टाफ के साथ उपचार के लिए भर्ती रोगियों सहित ओ.पी.डी. में स्वास्थ्य की जांच करवाने के लिए आने वाले लोगों को भी भारी मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शुक्रवार को एक बार फिर से इस प्रकार की समस्याओं को देखा गया। जानकारी के अनुसार पिछले 2 दिनों से क्षेत्रीय चिकित्सालय में पानी की कमी चली हुई है, ऐसे में अस्पताल के शौचालयों के साथ-साथ अस्पताल की सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। वहीं रोगियों को अस्पताल परिसर में पेयजल की सुविधा प्राप्त नहीं हो रही है। दूसरी तरफ अस्पताल के ओ.पी.डी. परिसर के एक कक्ष में अपने स्वास्थ्य की जांच करवाने के लिए आए लोगों को दोपहर एक बजे तक चिकित्सक न होने के चलते परेशानी झेलनी पड़ी। 



ओ.पी.डी. की स्थिति में नहीं हुआ सुधार
रोगियों का कहना था कि चिंता की बात है कि मैडीकल कालेज होने के साथ-साथ यहां चिकित्सकों की थोक में भर्ती होने के दावे तो खूब किए जाते हैं लेकिन ओ.पी.डी. की स्थिति में अब तक कोई विशेष सुधार नजर नहीं आ रहा है। क्षेत्रीय चिकित्सालय में जहां चिकित्सकों की कमी के चलते ओ.पी.डी. अक्सर चिकित्सकों को तरसती हुई देखी जाती थी वही स्थिति अब मैडीकल कालेज बनने के बाद भी बनी हुई है। लोगों का कहना है कि अगर 50 से 60 चिकित्सक मैडीकल कालेज चम्बा में तैनात हो चुके हैं तो फिर ओ.पी.डी. के एक कक्ष में शुक्रवार को डाक्टर आधे दिन तक क्यों नहीं बैठा। उन्होंने कहा कि मैडीकल कालेज प्रबंधन को इस बारे में जांच करनी चाहिए, साथ ही यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि इस प्रकार की परेशानी से लोगों को रू-ब-रू न होना पड़े। 



डेढ़ घंटा देरी से हुई समार्ट कार्ड पंजीकरण प्रक्रिया
अस्पताल के स्मार्ट कार्ड धारकों के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया की व्यवस्था शुक्रवार सुबह करीब साढ़े 10 बजे तक शुरू नहीं हो पाई क्योंकि इस कार्य को अंजाम देने वाला कर्मचारी नहीं पहुंचा था, ऐसे में रोगियों के तीमारदारों को इस सुविधा के लिए मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ा। बता दें कि स्मार्ट कार्ड की पंजीकरण प्रक्रिया सुबह 9 बजे शुरू हो जाती है लेकिन शुक्रवार को यह प्रक्रिया निर्धारित समय से डेढ़ घंटे की देरी से शुरू हुई। 



शव के पोस्टमार्टम को डाक्टर का इंतजार करता रहा परिवार 
शव का पोस्टमार्टम करवाने के लिए भी प्रभावित परिवार व उनके रिश्तेदारों को मैडीकल कालेज चम्बा के प्रिंसीपल कक्ष का रुख करने के लिए मजबूर होना पड़ा। मामला के अनुसार वीरवार को उपमंडल सलूणी में पेड़ से गिरकर महिला की मौत हो गई थी तथा शव का मैडीकल करवाने के लिए उसे सलूणी से चम्बा भेज दिया गया। जब परिजन यहां शव लेकर पहुंचे तो उन्होंने घंटों तक चिकित्सक के आने का इंतजार किया लेकिन दोपहर तक चिकित्सक नहीं पहुंचा, जिससे नाराज परिजनों ने मैडीकल कालेज से मुलाकात कर अपनी स्थिति के बारे में बताया। इस पर डा. अनिल ओहरी ने तुरंत लोगों की समस्या का समाधान करते हुए शव की पोस्टमार्टम प्रक्रिया को अंजाम देने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए।