इन कर्मचारियों को मिलेंगे 15-15 लाख रुपए, पढ़िए पूरी खबर

Thursday, Jan 19, 2017 - 01:47 PM (IST)

शिमला: करीब 7 साल के लंबे इंतजार के बाद असिस्टेंट लाइब्रेरियनों को उनका हक मिला है। सरकारी स्कूलों में तैनात 1000 से अधिक असिस्टेंट लाइब्रेरियन को 10 से 15 लाख रुपए तक का एरियर मिलेगा। साल 2009-10 में दस असिस्टेंट लाइब्रेरियनाें को राज्य सरकार ने अधिसूचना जारी कर यूजीसी स्केल में शामिल किया था। यूजीसी स्केल में शामिल होने पर इन कर्मचारियों को ज्वाइनिंग से यह लाभ मिलेगा। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश सरकार को पद के मुताबिक लाभ देने के आदेश जारी किए हैं।


सुप्रीम कोर्ट में असिस्टेंट लाइब्रेरियनों ने सरकार के खिलाफ किया था केस
सरकार के आदेशानुसार शिक्षा विभाग ने भी जिलों से इन कर्मियों का रिकॉर्ड तलब कर वित्तीय लाभ देने की कवायद शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट में असिस्टेंट लाइब्रेरियनों ने प्रदेश सरकार के खिलाफ केस किया था। बीते दिनों ही सुप्रीम कोर्ट ने कर्मचारियों के हक में फैसला सुनाते हुए सरकार को एरियर जारी करने के आदेश दिए हैं। अब असिस्टेंट लाइब्रेरियनों को कॉलेज कैडर का स्केल मिलेगा। इस स्केल के तहत 15600 का पे बैंड और 6000 रुपये ग्रेड पे मिलेगी। पहले इन्हें टीजीटी का स्केल 10300 पे बैंड और 3600 ग्रेड पे दिया जाता था। शिक्षा विभाग ने सेवानिवृत्त कर्मियों का रिकार्ड और उन्हें दिए जाने वाले वित्तीय लाभ की गणना करना शुरू कर दी है।


नए सिरे से होगी पे फिक्सेशन
असिस्टेंट लाइब्रेरियनों की पे फिक्सेशन भी अब नए सिरे से होगी। नए पे बैंड और ग्रेड के आधार पर इन कर्मचारियों के वेतन में भारी बढ़ोतरी होगी। वेतन में कितनी बढ़ोतरी होगी, इसकी गणना में इन दिनों विभागीय अधिकारी जुटे हुए हैं। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से सरकार पर करोड़ों रुपए का बोझ पडे़गा।