सरकार से खफा ये 8 परिवार, CM जयराम को सौंपेंगे आधार और वोटर कार्ड(Video)

Monday, Feb 04, 2019 - 01:14 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी): सरकार की उदासीनता से खफा बैजनाथ उपमंडल की गुनेहड़ पंचायत के स्लावक गांव के करीब 8 परिवारों ने अपने आधारकार्ड, राशन कार्ड और वोटर कार्ड सी.एम. जयराम ठाकुर को भेजने का निर्णय लिया है। ग्रामीणों से पिछले चार दशक से वोट तो लिए जा रहे हैं लेकिन सुविधाएं मुहैया करवाने के नाम पर पुरानी पहचान पूछी जा रही है। यह बात समाजसेवी संजय शर्मा ने रविवार को स्लावक के ग्रामीणों के साथ धर्मशाला में प्रैसवार्ता में कही। ग्रामीणों का कहना है कि उनसे वोट तो लिए जाते हैं लेकिन सुविधाओं के नाम पर पुरानी पहचान दिखाने का हवाला दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन परिवारों को जमीन सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं नहीं हैं। ये परिवार टीन के शैडों व तिरपाल के टैंट लगाकर रह रहे हैं। जहां टैंट या शैड लगाए गए हैं, उसका भी भू-मालिक को किराया देना पड़ता है।

कागज के टुकड़ों की तरह हैं आधारकार्ड व राशनकार्ड

उन्होंने कहा कि स्लावक गांव के एक ग्रामीण रामा राम को वर्ष 2015 में भूमि आबंटित भी हुई थी। राजस्व विभाग ने औपचारिकताएं पूरी की लेकिन जब भूमि हस्तांतरण की बात आई तो उससे पुरानी पहचान दिखाने को कहा गया जबकि रामा राम का परिवार पिछले चार दशक से यहां मतदान करता आ रहा है। उन्होंने कहा कि आधारकार्ड, राशनकार्ड की सुविधाएं इन परिवारों के लिए कागज के टुकड़ों की तरह हैं जबकि इन परिवारों को मूलभूत सुविधाएं देने की ओर किसी ने ध्यान नहीं दिया।

पाषाण युग जैसा जीवन जीने को मजबूर

उन्होंने बताया कि उक्त सभी 8 परिवारों के महिला व पुरुष पत्थर तोडऩे का काम करते हैं। इन्हें मनरेगा के तहत भी नहीं जोड़ा गया है, ऐसे में यह कहना गलत न होगा कि यह ग्रामीण पाषाण युग जैसा जीवन जीने को मजबूर हैं। स्लावक गांव के ग्रामीणों रामा राम, कमला व शबनम, बाबू राम, भगत राम, प्रवीना देवी, प्रेमी देवी, गुडडो देवी, शीतल देवी ने बताया कि हालांकि उन्हें राशनकार्ड व आधारकार्ड की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है लेकिन सुविधाएं न मिलने से उनका कोई फायदा नहीं, ऐसे में उक्त सभी ने अपने आधारकार्ड डाक के माध्यम से सी.एम. जयराम ठाकुर को भेजने का निर्णय लिया है।

Vijay