स्वास्थ्य केंद्र के लिए तरसीं ये 4 पंचायतें, इलाज के लिए जाना पड़ता है 70 किलोमीटर दूर

Saturday, Dec 01, 2018 - 04:20 PM (IST)

चम्बा (मोहम्मद आशिक): हिमाचल प्रदेश सरकार बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का दावा जरूर ठोकती रहती है लेकिन इन दावों की हवा चम्बा जैसे जिला में निकल जाती है। चम्बा जिला के सबसे दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित 4 पंचायतों के पास कोई भी स्वास्थ्य केंद्र उपलब्ध न होने से उन्हें 70 किलोमीटर दूर चम्बा जाना पड़ता है। सेरी, अठेड, नडल व पंताह में सरकार ने कोई भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं खोला है, जिससे लोगों को भारी परेशानी से जूझना पड़ता है। दूरदराज की इन पंचायतों में काफी गांव वास करते हैं, ऐसे में जब इन पंचायतों में कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है तो उसका भगवान ही मालिक है। आज भी सड़क से गांव इतनी दूर हैं कि मरीज को सड़क तक पहुंचाने में ही काफी समय बर्बाद हो जाता है, जिससे लोगों की मुश्किलें कम होने की बजाय बढ़ जाती हैं।

सिर्फ वोट लेने के लिए किए जाते हैं वायदे

कई बार लोगों से वायदे किए जाते हैं कि आप हमें वोट दीजिए हम आपको प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की सुविधा देंगे लेकिन वोट मिलने के बाद लोगों को मूर्ख बनाने का काम किया जाता है। जब भी कोई यहां बीमार होता है तो स्वास्थ्य सुविधा न होने से स्थिति ज्यादा खराब हो जाती है। पिछले कल इस क्षेत्र में एक युवक बीमार हुआ तो उसे जब तक चम्बा पहुंचाते तब तक वह जिंदगी को अलविदा कह चुका था। लोग जब भी सरकारों से मांग करते हैं तो उन्हें सिर्फ आश्वसनों के अलावा कुछ हासिल नहीं होता है।

क्या कहते हैं गाव के लोग

स्थानिए लोगों का कहना हैं को हम कई बार उक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की मांग कर चुके हैं लेकिन कोई असर नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि थोड़ी सी बीमारी के लिए चम्बा जाना पड़ता है। कल भी एक युवक की इलाज न मिल पाने के कारण मौत हो गई। हम सरकार से मांग करते हैं कि इस क्षेत्र में स्वास्थ्य केंद्र खोला जाए ताकि यहां के लोगों को लाभ मिल सके।

Vijay