CM के चयन पर बना असमंजस, धूमल के घर पहुंचे जयराम सहित ये 11 विधायक

Thursday, Dec 21, 2017 - 09:31 AM (IST)

शिमला/हमीरपुर: पल-पल बदलते सियासी घटनाक्रम के बीच भाजपा आलाकमान की तरफ से हिमाचल प्रदेश के लिए बतौर पर्यवेक्षक तैनात किए गए 2 मंत्रियों निर्मला सीतारमण और नरेंद्र सिंह तोमर के शिमला पहुंचने से पहले शिमला पहुंचे भाजपा विधायक जयराम ठाकुर कुछ देर बाद अचानक शहर से बाहर चले गए। जब जयराम ठाकुर से दिल्ली या फिर शिमला शहर से बाहर जाने को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने इस बात से इंकार किया। देर शाम शिमला से धूमल के निवास स्थान समीरपुर पहुंचे जयराम ठाकुर ने धूमल से मुलाकात के बाद कहा कि ‘‘मैं सी.एम. पद का दावेदार नहीं हूं, हाईकमान जिसे कहेगी मैं उसके साथ हूं’’। वहीं बिलासपुर सदर से चुने गए भाजपा विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि धूमल के पास काफी अनुभव है, अत: धूमल की सी.एम. पद के लिए उपयुक्त हैं।

नवर्निवाचित विधायकों का धूमल से मिलने का सिलसिला जारी
इस बीच धूमल से नवर्निवाचित विधायकों का मिलने का सिलसिला आज भी जारी रहा। आज उनसे मिलने वालों में जसवां-परागपुर के विधायक बिक्रम ठाकुर, नाचन से विनोद, पावंटा से सुखराम चौधरी, मनाली से गोविंद ठाकुर, बंजार से सुरेंद्र, चम्बा से पवन नैय्यर व चुराह के विधायक हंसराज सहित 11 विधायक प्रमुख थे। इससे पहले संगठन मंत्री पवन राणा की धूमल के साथ बंद कमरे में मंत्रणा हुई। धूमल से मुलाकात के बाद नाचन के विधायक विनोद कुमार का कहना था कि धूमल के नेतृत्व में चुनाव लड़ा गया है और उनकी बदौलत ही न केवल नाचन विधानसभा बल्कि पूरे प्रदेश में भाजपा ने जीत हासिल की है, वहीं चम्बा जिला के चुराह विधानसभा से जीते हुए विधायक हंसराज ने कहा कि सभी विधायकों ने धूमल की वजह से जीत हासिल की है। पूरे हिमाचल में आज 44 सीटों में जीतने का श्रेय प्रो. धूमल को ही जाता है। 

नवनिर्वाचित विधायकों के साथ शिमला में हो सकती है बैठक
उल्लेखनीय है कि भाजपा के दोनों पर्यवेक्षक नवनिर्वाचित विधायकों के साथ मंत्रणा करने के लिए शिमला पहुंच रहे हैं, जिसमें प्रदेश भाजपा प्रभारी मंगल पांडेय भी मौजूद रहेंगे। उनकी वीरवार को नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक करने की संभावना है। बैठक में मुख्यमंत्री पद के लिए विधायकों की राय ली जाएगी। इस बैठक से पहले बदले सियासी घटनाक्रम में कई विधायकों ने चुनाव हारने के बावजूद नेता प्रतिपक्ष प्रो. प्रेम कुमार धूमल का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए फिर से आगे किया। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, जयराम ठाकुर, संघ की पृष्ठभूमि के अजय जम्वाल, विधायक सुरेश भारद्वाज और डा. राजीव बिंदल का नाम भी मुख्यमंत्री पद के लिए सामने आया है। 

भाजपा आलाकमान मुख्यमंत्री पद के लिए कर रही ऐसे नेता की तलाश
सूत्रों के अनुसार भाजपा आलाकमान मुख्यमंत्री पद के लिए ऐसे नेता की तलाश भी कर रहा है, जो आगामी 20 साल तक संगठन को आगे बढ़ाने की क्षमता रखता हो। इसमें जगत प्रकाश नड्डा और जयराम ठाकुर का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है। केंद्रीय पर्यवेक्षकों के शिमला पहुंचने से पहले भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक पहुंचना शुरू हो गए हैं। कई वरिष्ठ और नए चुनकर आए विधायक शिमला पहुंच गए हैं। कहा जा रहा है पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल भी शिमला पहुंच सकते हैं। उनका नाम भी कई विधायकों ने मुख्यमंत्री पद के लिए आगे किया है।