नयना देवी में इस बार मेले के दौरान इन चीजों पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध, खास माध्यम से होंगे दर्शन

punjabkesari.in Friday, Sep 20, 2019 - 01:54 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश) : विश्व विख्यात शक्ति पीठ श्री नयना देवी में श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर इन चीजों पर पूरा प्रतिबंध रहेगा। इस बार मेले दौरान भिक्षावृत्ति पर रोक लगाई जाएगी और भिखारियों को कोला बाला टोबा से आगे नहीं आने दिया जायेगा। इस बार एक और अहम फैसला लिया गया है जिसके तहत श्रद्धालुओं को लाइनों में एलईडी के माध्यम से भी माता जी के दर्शन होते रहेंगे और इसके लिए मंदिर न्यास और जिला प्रशासन ने पूरी तरह से प्रारूप तैयार कर लिया है। यह बात जिलाधीश बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए मंदिर न्यास के भवन मातृ आंचल में एक महत्वपूर्ण बैठक के उपरांत कही।
PunjabKesari

इससे पहले मंदिर न्यास के भवन मातृ आंचल में जिला प्रशासन की और मंदिर न्यास की मेला प्रबंधों को लेकर एक अहम बैठक संपन्न हुई, जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। हालांकि इस बैठक की अध्यक्षता जिलाधीश बिलासपुर राजेश्वर गोयल की और इस बैठक में विशेष रूप से जिला पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा भी मौजूद रही। शक्ति पीठ श्री नैनादेवी जी में 29 सितम्बर से 8 अक्तूबर तक आयोजित होने वाले आश्विन मेले के इस बैठक के उपरांत राजेश्वर गोयल ने पत्रकारों को बताया कि मेला के दौरान इस बार भी मंदिर न्यास और जिला प्रशासन बेहतर सुविधाएं प्रदान करने की वचनबद्ध है और बाहर प्रदेशों से आने वाले श्रद्धालुओं के सुरक्षा का और सुविधा का पूरा ध्यान रखा जाएगा जबकि इस बार भी ट्रैफिक व्यवस्था पर पूरा ध्यान दिया जाएगा कोला वाला टोबा सीमा से आगे हिमाचल प्रदेश में बड़े वाहनों मालवाहक वाहनों का आना प्रतिबंध रहेगा क्योंकि जो भी ट्रैक्टर ,ट्रक ,टेम्पू सवारियां लेकर आते हैं वह हिमाचल सीमा में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। उन्हें कोला बाला टोबा में ही रोक दिया जाएगा। यात्री हिमाचल प्रदेश सीमा में बसों के द्वारा और छोटी गाड़ी पहुंचेंगे।
PunjabKesari

इसके अलावा मंदिर के अंदर कड़ाह प्रसाद और नारियल चढ़ाने पर भी सुरक्षा की दृष्टि से प्रतिबंध रहेगा। मेले के दौरान मेला क्षेत्र को नौ सैक्टरों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें 5 सैक्टर मैजिस्ट्रेट नियुक्त किए जाएंगे। आश्विन मेलों के दौरान एसडीएम स्वारघाट सुभाष गौतम को मेला अधिकारी तथा डीएसपी संजय शर्मा श्री नैना देवी जी को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होने बताया कि तहसीलदार सहायक मेला अधिकारी होगें।
PunjabKesari

जिला धीश ने बताया की मेला के दौरान माता जी के दर्शन के लिए मुख्य मंदिर सुबह 2 बजे से लेकर रात 12 बजे तक खुला रहेगा। मात्र 2 घंटे के लिए आरती के लिए मंदिर बंद होगा और श्रद्धालुओं को 22 घंटे माता जी के दर्शन नवरात्र के दौरान होते रहेंगे। इस बार एक और अहम फैसला लिया गया है, जिसके तहत श्रद्धालओं को एलईडी के माध्यम से भी माता जी के दर्शन करवाने का फैसला लिया गया है और इसके लिए मंदिर न्यास और जिला प्रशासन ने पूरी तरह से प्रारूप तैयार कर लिया है ताकि श्रद्धालुओं को रास्ते में भी माता जी के दर्शन होते रहे और आराम से जयकारे लगाते हुए मंदिर में प्रवेश करें।
PunjabKesari

इस मेला के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 600 से ज्यादा होमगार्ड पुलिस कर्मी एक्स सर्विस मेन फौजी तैनात किये जायेगे और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए मंदिर के मुख्य द्वार के पास डीएफएमडी गेट तैनात किये गए हैं और मेटल डिटेक्टर के द्वारा श्रद्धालुओं के सामान की चैकिंग की जाएगी जबकि इस बार भी सफाई व्यवस्था का पूरा ध्यान रखा जायेगा इसके लिए नगर परिषद को कड़े निर्देश जारी किए गए हैं।जिलाधीश बिलासपुर के बताया कि ज्यादा भीड़ होने पर श्रद्धालुओं को छोटे-छोटे समूहों में मंदिर भेजा जाएगा ताकि माताजी के दर्शन कर सकें।
PunjabKesari

उन्होने कहा की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को मेले के दौरान खाद्य वस्तुओं का पूर्ण भंडारण सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। उन्होने स्वास्थ्य विभाग से कहा कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य की बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए वे स्थापित किए जाने वाले स्वास्थ्य सहायता कक्षों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों का भंडारण, उपकरणों की उपलब्धता करवाने के लिए समयबद्ध सूची भेजना सुनिश्चित करें इसके अतिरिक्त चिकित्सक, फार्मासिस्ट की तैनाती को सुनिश्चित बनाएं।
PunjabKesari

उन्होने मेले के दौरान पेयजल व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए आईपीएच विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए इस बैठक में एसडीएम मंदिर न्यास के अध्यक्ष सुभाष गौतम मंदिर अधिकारी हुसन चंद ,मंदिर न्यास के सहायक अभियंता प्रेम शर्मा और नगर परिषद अध्यक्ष मनीष शर्मा अन्य अधिकारी विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News