स्मार्ट कार्ड ने नाम पर लूट, गरीबों के साथ भद्दा मजाक

Sunday, Jun 17, 2018 - 11:26 AM (IST)

नगरोटा सूरियां : कांगड़ा जिला के नगरोटा सूरियां में स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्मार्ट कार्ड बनाने के नाम पर लूट मची है। यूं तो सरकार ये स्मार्ट कार्ड 1 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से बनाए जाते हैं मगर स्मार्ट चिप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी इसके लिए 450 रुपए वसूल कर रही है। इस बात का खुलासा खुद लोगों ने किया है। उन्होंने बताया कि बैठे हुए अधिकारी के द्वारा उनको किसी भी प्रकार की रसीद भी नहीं दी जा रही है। लोगों ने जानकारी मांगी तो उन्हें सही जवाब नहीं दिया गया जबकि सरकार की योजनाओं के तहत 365 रुपए का भुगतान करना होगा न कि उससे ज्यादा भुगतान। 

पंचायत नगरोटा सूरियां में बैठे कंपनी के अधिकारी अखिल कुमार डोगरा व नवनीत सिंह ने बताया कि 450 रुपए लिए जा रहे हैं और 365 रुपए का उनका पंजीकरण फीस है जिसका सीधा एस.एम.एस. के द्वारा उनके मोबाइल नंबर पर आ रहा है और रही 85 रुपए ज्यादा लेने के लिए तो हर परिवार का डाटा कंपनी तक आनलाईन भेजनी की फीस ली जा रही है। 

उन्होंने बताया कि नगरोटा सूरियां पंचायत में वह अब 2-3 दिन तक ही होंगे, उसके बाद वह अन्य पंचायत में बैठेंगे। इस पूरे प्रकरण को होते-होते करीब 5-6 माह लग सकते हैं। इस योजना के तहत जिला कांगड़ा के 34 अस्पतालों में स्मार्ट चिप कार्ड दिखा कर मुफ्त में इलाज 5 लाख रुपए तक सरकार के द्वारा किया जाएगा। योजना के तहत जिला कांगड़ा के जोनल अस्पताल धर्मशाला, डा. आर.पी. एम.सी. अस्पताल टांडा कांगड़ा, सिविल अस्पताल पालमपुर सहित कई अस्पताल को शामिल किया गया है। 

kirti