... तो 3 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे निजी बस ऑपरेटर

Monday, Apr 26, 2021 - 04:11 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : हिमाचल प्रदेश के निजी बस ऑपरेटर पिछले 8 माह से अपनी मांगों को लेकर सरकार के पास लगातार गुहार लगाते आ रहे हैं तथा सरकार भी बार-बार आश्वासन दे रही है लेकिन अभी तक इस पर कोई भी फैसला नहीं लिया गया है। निजी बस ऑपरेटर बढ़ती महंगाई एवं सवारिया कम होने के कारण बस बसें चलाने में असमर्थ है तथा आजकल भी 10 से 15 प्रतिशत से प्रदेश में चल रही है। 15 अप्रैल 2021 को हिमाचल दिवस के मौके पर तीन माह का 50 प्रतिशत टैक्स माफ करने की घोषणा की है। जबकि पिछले 8 माह का टैक्स अभी भी बकाया है बस ऑपरेटर की मांगों की में मुख्यता टैक्स माफी एवं कार्यशील पूंजी को लागू करना है। लेकिन सरकार बार-बार आश्वासन देने के बावजूद भी इस पर कोई फैसला नहीं ले रही है।

हालांकि 25 मार्च 2021 को प्रधान सचिव परिवहन की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें फैसला लिया गया था कि अप्रैल माह की कैबिनेट बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी तथा फैसला भी लिया जाएगा। लेकिन अभी तक इस मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं की और ना ही इस पर कोई फैसला हुआ है। इसलिए निजी बस ऑपरेटर अपनी बसें खड़ी करने को मजबूर है। यह फैसला 24 अप्रैल 2021 को वर्चुअल प्रदेश निजी बस ऑपरेटर की वर्चुअल माध्यम से हुई एक बैठक में यह निर्णय लिया गया है। जिसमें कि अगर 8 दिन के अंदर सकारात्मक फैसला सरकार द्वारा नहीं दिया जाता है तो हिमाचल निजी बस ऑपरेटर संघ के आह्वान पर विपरीत परिस्थितियों में ही में भी मजबूर होकर निजी बस ऑपरेटर 3 मई 2021 से अपनी बसों का संचालन पूरी तरह से बंद कर देंगे। 

वहीं निजी ऑपरेटर के अध्यक्ष रजत जमवाल ने बताया कि उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री को आज ज्ञापन भेजा गया है। उन्होंने कहा कि पिछले 8 माह से अपनी मांगों को लेकर सरकार के पास लगातार गुहार लगाते आ रहे हैं और सरकार बार-बार उन्हें बुलाती है पर धरातल पर कुछ नहीं होता है। उन्होंने कहा कि अब निजी आपरेटरों ने निर्णय लिया है कि 1 सप्ताह के अंदर उनकी मांगों को नहीं माना जाता है तो वे 3 मई से अनिश्चित हड़ताल पर जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश में हो रहा है उन्होंने कहा कि प्रदेश की मीटिंग में यह फैसला लिया गया है। 3 मई से पूर्ण रूप से सभी बसें की आवाजाही बंद कर देंगे। 
 

Content Writer

prashant sharma