बगलामुखी मंदिर गगरेट से मां का मुकुट व नथनी ले उड़े चोर

punjabkesari.in Saturday, Mar 27, 2021 - 10:56 PM (IST)

गगरेट (बृज): स्थानीय कस्बे के सुप्रसिद्ध बगलामुखी मंदिर से चोर मंदिर के ताले तोड़कर मां की मूर्ति पर चढ़े आभूषण व दानपात्र उड़ा ले गए। चोरों ने मंदिर में सो रहे पुजारी व मंदिर के महंत के बेटे के कमरे के दरवाजे को बाहर से कुंडी लगा दी थी। घटना की जानकारी मिलते ही एसएचओ दर्शन सिंह ने मंदिर का दौरा किया। गगरेट पुलिस ने चोरी की रपट दर्ज कर चोरों की तलाश आरंभ कर दी है।

गगरेट कस्बे का सुप्रसिद्ध मां बगलामुखी मंदिर हजारों लोगों की आस्था का केंद्र है। यहां प्रदेश सहित पंजाब से भी बड़ी तादाद में श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए आते हैं। मंदिर के महंत सत्य प्रकाश शर्मा के छोटे बेटे मयूर शास्त्री ने बताया कि शुक्रवार रात्रि मंदिर के कपाट बंद कर पुजारी अपने कमरे में सोने चला गया तो एक अन्य कर्मचारी अपने कमरे में चला गया। वह अपने कमरे में रात 12 बजे तक अध्ययन करने के बाद सो गया। सुबह जब मां की आरती के लिए पुजारी उठा तो मंदिर के मुख्य द्वार के ताले टूटे देखकर दंग रह गया। वह जब उसे उठाने आया तो उसके कमरे के बाहर एक ईंट पड़ी थी और कमरे की कुंडी बाहर से बंद थी। जब दूसरे कर्मचारी को उठाने गए तो उसके कमरे की कुंडी भी बंद पड़ी हुई थी।

जब उन्होंने मंदिर के गर्भगृह में जाकर देखा तो मां का मुकुट, नथनी और मंदिर का गल्ला गायब था। हालांकि गर्भगृह में मां का चांदी का छत्र व चांदी की अन्य मूर्तियां सुरक्षित पाई गईं जबकि साथ में बने शिव मंदिर का गल्ला भी गायब पाया गया। चोरी हुए मां के आभूषणों की कीमत करीब डेढ़ लाख रुपए बताई जा रही है। घटना की जानकारी मिलते ही एसएचओ दर्शन सिंह और एएसआई कुलविंदर सिंह दलबल सहित घटना स्थल पर पहुंचे और तहकीकात करने पर मंदिर परिसर में बने टॉयलेट ब्लाक के पीछे दानपात्र टूटे हुए पाए गए और दानपात्र में चढ़ी नकदी इधर-उधर बिखरी पाई गई। डीएसपी सृष्टि पांडेय ने बताया कि पुलिस ने रपट दर्ज कर ली है और चोरों की तलाश जारी है।

कई वर्ष पुराना है मंदिर, पहली बार हुई चोरी की वारदात

मां बगलामुखी मंदिर गगरेट के महंत सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि मंदिर की स्थापना नब्बे के दशक में हुई थी और तब से लेकर अब तक मंदिर में चोरी की यह पहली वारदात है। उन्होंने बताया कि मंदिर में सुरक्षा कारणों से सीसीटीवी भी लगाए गए हैं लेकिन 2 दिन पहले सीसीटीवी भी दगा दे गए, जिसके चलते चोर सीसीटीवी में कैद नहीं हो पाए। इससे पहले गगरेट क्षेत्र के ओयल गांव में भी चोर मां के मंदिर से लाखों रुपए के स्वर्ण आभूषण चुरा कर ले गए थे। चोरी की इस वारदात का भी आज दिन तक कोई सुराग नहीं लग पाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News