ऑनलाइन ठगी का शिकार हुआ युवक, खाते से निकले 50 हजार

Tuesday, Nov 20, 2018 - 07:14 PM (IST)

चुवाड़ी: नगर पंचायत चुवाड़ी के वार्ड नंबर-4 लाहड़ा गांव का एक युवक ऑनलाइन ठगी का शिकार हो गया और हैलो करते-करते पलक झपकते ही उसके खाते से 50,000 रुपए गायब हो गए। जानकारी के अनुसार लाहड़ी गांव का एक युवक लंबे समय से एयरटैल मोबाइल नैटवर्क का उपभोक्ता था और पिछले कुछ दिनों से उसने अपने एयरटैल नंबर को जियो फोन सर्विस में परिवर्तित कर लिया था।

एयरटैल सर्विस से जुड़ने के लिए आया था कॉल
रविवार के दिन उसके मोबाइल फोन पर घंटी बजी तो किसी अज्ञात व्यक्ति ने इस युवक से एयरटैल के संदर्भ में वार्तालाप शुरू कर दिया तथा युवक से पूछा कि अगर वह फिर से एयरटैल सर्विस को प्राप्त करना चाहता है तो उसे फिर से इस सर्विस का लाभ तुरंत मिल सकता है। इस युवक ने उस सर्विस के साथ फिर से जुडऩे की हामी भरी और दूसरी तरफ उस अज्ञात व्यक्ति ने उससे कहा कि अभी उसके मोबाइल पर एक संदेश आएगा वह इसे पढ़कर इसकी जानकारी दे।

5 मिनट के अंदर खाते से गायब हो गए पैसे
युवक के अनुसार तुरंत ही उसके मोबाइल पर एक मैसेज आया और उसने इसे पढ़कर उक्त व्यक्ति को सुना दिया। युवक के अनुसार इस वार्तालाप के बाद उसके मोबाइल पर 3 मैसेज आए और ऐसे 2 संदेशों में उसके खाते से 19999-19999 व एक संदेश में 9999 रुपए निकाले जाने की बात लिखी हुई थी। यह सारा घटनाक्रम उस अज्ञात व्यक्ति से वार्तालाप के 5 मिनट के अंदर संपन्न हो गया। अपने खाते से इस प्रकार पैसे गायब होते देख वह तुरंत बाजार में ए.टी.एम. की तरफ दौड़ा तथा अपना ए.टी.एम. ब्लॉक करवाया परंतु तब तक उसके खाते से 50,000 रुपए गायब हो चुके थे।

युवक ने पुलिस को दी जानकारी
इसके बाद युवक ने थाने पहुंचकर इस ठगी के बारे में पुलिस को जानकारी दी। लोगों का कहना है कि पहले ए.टी.एम. व पे.टी.एम. के जरिए ठगी होने की बातें सामने आती थीं परंतु अब तो इन ठग शातिरों ने लोगों को लूटने के कई नायाब तरीके ढूंढ लिए हैं और अपने आप को बचाना है तो ऐसे वार्तालाप से हमेशा दूरी बनाए रखनी होगी।

क्या कहती है पुलिस
एस.एच.ओ. चुवाड़ी मुकुल शर्मा ने कहा कि उपरोक्त मामले में जांच शुरू कर दी है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि किसी भी अज्ञात व्यक्ति को अपनी कोई भी व्यक्तिगत सूचना न दें।

Vijay