थर्मोकोल के प्रयोग पर होगी सख्त कार्रवाई, पड़ेगा जुर्माना

Saturday, Aug 11, 2018 - 11:18 AM (IST)

ज्वालामुखी : थर्मोकोल के प्रयोग पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इसके तहत यहां जुर्माने का भी प्रावधान है। सरकार द्वारा थर्मोकोल को लेकर किए गए पारित आदेशों के तहत ही ये कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। व्यापार मंडल ज्वालाजी की बैठक में ये निर्णय लिया गया है। व्यापार मंडल के प्रधान अनीश सूद ने बताया कि बीते दिनों एस.डी.एम. ज्वालाजी राकेश शर्मा के साथ हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि इस संबंध में सभी दुकानदारों, होटल मालिकों व रेस्तरां सहित अन्य के साथ एक बैठक कर इस बारे में ठोस रणनीति बनाई जाए, जिसको लेकर ही ये बैठक आयोजित हुई। अनीश सूद ने कहा कि बैठक का मुख्य उद्देश्य ये भी रहा कि कल यानी 12 तारीख से शुरू होने वाले नवरात्रों में लगाने वाले भंडारे में थर्मोकोल की प्लेटों का प्रयोग न किया जाए।

उन्होंने कहा कि प्रशासन के आदेशों के बाद व्यापार मंडल ने निर्णय लिया है कि अगर नवरात्रों के दौरान कहीं पर भी थर्मोकोल की प्लेटों व कप्स का प्रयोग किया जाता है तो उसके खिलाफ  प्रशासन को साथ लेकर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। बताते चलें कि बीते महीने हुए गुप्त नवरात्रों के दौरान शहर में जगह-जगह मां के भक्तों द्वारा भंडारे लगाए गए थे। इस बीच यहां थर्मोकोल की प्लेटों का प्रयोग किया गया था, जिसकी एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हुई थी। यही नही इस बीच प्रशासन ने भी ये मामला नोटिस किया था, साथ ही इसका कड़ा सज्ञान लिया था। यही बजह है कि अब प्रशासन पहले से ही सतर्क हो गया हैए ताकि ऐसी गतिविधियों पर लगाम कसी जा सके। इधर, थर्मोकोल पर पूर्ण प्रतिबंध होने के वाबजूद अभी भी बाजारों में थर्मोकोल के कप, प्लेटें, गिलास और चमच्च प्रयोग में हैं।

ये है जुर्माने का प्रावधान
बता दें कि किसी भी संस्था/वाणिज्य स्थापन, शैक्षणिक संस्था, कार्यालय, होटल, दुकानें, रेस्तरां, मिठाई की दुकानें, ढाबे, मंदिर परिसर, औद्योगिक स्थापन, प्रीतिभोज हाल इत्यादि में यदि थर्मोकोल पाया जाता है तो यहां जुर्माने का प्रावधान किया गया है। इसके तहत 100 ग्राम तक 500, 101 से 500 ग्राम तक 1500, 501 ग्राम से एक किलोग्राम तक 3000, एक किलोग्राम से अधिक 5 किलोग्राम तक 10 हजार, 5 किलोग्राम से अधिक 10 किलोग्राम तक 20 हजार व 10 किलोग्राम से अधिक थर्मोकोल रखने पर 25 हजार रुपए तक के जुर्माने का प्रावधान है।

kirti