शिक्षकों के लिए खुशखबरी, अच्छा रिजल्ट देने वाले को सरकार देगी यह इनाम

Saturday, Apr 29, 2017 - 01:45 PM (IST)

शिमला: हिमाचल के शिक्षकों के लिए खुशखबरी है। बोर्ड कक्षाओं में 90 फीसदी से अधिक परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षकों को सरकार सम्मानित करने जा रही है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने 12वीं कक्षा का परिणाम जारी होते ही साल 2012-13 से 2016-17 तक बेहतर परिणाम देने वाले शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। 10वीं और 12वीं कक्षा में विज्ञान, गणित और अंग्रेजी विषय पढ़ाने वाले शिक्षकों सहित हेडमास्टरों और प्रिंसिपलों को सेवा विस्तार दिया जाएगा। अगर 90 फीसदी परिणाम देने वाले स्कूल के अन्य दो विषय पढ़ाने वाले साथी शिक्षकों का परिणाम इससे कम हुआ तो सेवा विस्तार के लिए उनका चयन नहीं हो सकेगा।


30 जून तक शिक्षकों से आवेदन
मुख्यमंत्री शिक्षक सम्मान योजना के तहत शिक्षकों की सेवाओं को सराहने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है। आने वाले दिनों में 10वीं कक्षा का वार्षिक परिणाम जारी होने वाला है। ऐसे में शिक्षा निदेशालय ने 30 जून तक शिक्षकों से आवेदन करने को कहा है। बताया जाता है कि जुलाई महीने के पहले हफ्ते में सेवा विस्तार प्राप्त करने वाले शिक्षकों की सूची जारी होगी।


इन शिक्षकों को भी मिलेगा इनाम
शिक्षकों में सरकार ने टीजीटी, पीजीटी, हेडमास्टर और प्रिंसिपलों को शामिल किया है। टीजीटी विषयवार लगातार पांच साल तक 90 फीसदी से अधिक परिणाम देने पर सम्मानित किया जाएगा, वहीं हेडमास्टरों को 10वीं कक्षा और प्रिंसिपलों को 12वीं कक्षा में 90 फीसदी परीक्षा परिणाम देने पर सम्मानित किया जाएगा।ऐसे शिक्षकों को 11 हजार रुपए की इनाम राशि मिलेगी। चयनित होने वाले शिक्षकों को 15 अगस्त और 25 जनवरी को जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रमों में सम्मानित किया जाएगा।