तारकोल बिछाने का कार्य विवादों में घिरा, DC के पास पहुंची शिकायत

Thursday, Jun 14, 2018 - 12:38 AM (IST)

चम्बा: लोक निर्माण मंडल तीसा के दायरे में आने वाले रखालू-जसौरगढ़ मार्ग पर बिछाई गई तारकोल का कार्य विवादों में घिर गया है। जसौरगढ़ पंचायत की प्रधान गगन कुमारी की अध्यक्षता में एक प्रतिनिधिमंडल ने डी.सी. चम्बा से मुलाकात करके तारकोल बिछाने के कार्य के खिलाफ लिखित में शिकायत पत्र सौंपते हुए इस कार्य की जांच करने की मांग की है। पंचायत प्रधान ने बताया कि इस मार्ग पर जो तारकोल हाल ही में बिछाई गई, उसकी गुणवत्ता इस कद्र है कि उसे कोई भी व्यक्ति हाथों से उखाड़ सकता है। इसलिए तारकोल की जांच होना बेहद जरूरी है।


लो.नि.वि. ने नजरअंदाज किए कार्य
उन्होंने कहा कि तारकोल बिछाने के समय जिन कार्यों को अंजाम देना बेहद जरूरी है लोक निर्माण विभाग ने उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज किया, जिस वजह से लोगों के खून-पसीने की कमाई खर्च करके इस मार्ग पर बिछाई गई तारकोल अभी से उखडऩी शुरू हो गई है। प्रधान ने कहा कि इस वजह से लोक निर्माण विभाग की कार्यशैली संदेह के घेरे में आ गई है। वहीं डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने पूरी जानकारी हासिल करने के निर्देश जारी कर दिए गए हंै।


शिकायत दर्ज करवाई तो लगा दिए झूठे आरोप
उधर, लो.नि.वि. मंडल तीसा के कनिष्ठ अभियंता मनोज कुमार का कहना है कि रविवार को पंचायत प्रधान व अन्य लोगों के खिलाफ पुलिस चौकी नकरोड़ में सरकारी कार्य में बाधा डालने, ड्यूटी पर तैनात सरकारी कर्मचारी के साथ अभद्र व्यवहार व गाली-गलौच करने तथा जान से मारने की धमकी देने की शिकायत दर्ज करवाई है, जिसके चलते ये झूठे आरोप लगाए गए हैं। रविवार को पंचायत प्रधान व उनके साथ आए अन्य लोगों ने मेरे साथ ऐसा किया। जब उनके खिलाफ मैंने पुलिस में शिकायत की तो उक्त लोगों ने ये आरोप लगाए हैं।


कनिष्ठ अभियंता के आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद
ग्राम पंचायत जसौरगढ़ की प्रधान गगन कुमारी ने बताया कि कनिष्ठ अभियंता ने जो आरोप लगाए हैं वे पूरी तरह से बेबुनियाद हैं। इतना जरूर है कि कार्य को ठीक ढंग से अंजाम नहीं दिए जाने की शिकायत पाकर जब लोगों के साथ कार्यस्थल पर जाकर इस संदर्भ में कनिष्ठ अभियंता से पूछताछ की गई तो उन्होंने खुद को मुसीबत में फंसता हुआ देखकर झूठी शिकायत पुलिस में कर दी है। प्रशासन मामले की जांच करवाता है तो सच्चाई खुद ब खुद सामने आ जाएगी।


भवन निर्माण सामग्री के लिए फैंकी रेत से उखड़ी है तारकोल
लो.नि.वि. मंडल तीसा के अधिशासी अभियंता हर्ष पुरी ने कहा कि यह बात सही है कि इस प्रकार की बात ध्यान में लाई गई थी, जिसके चलते मैंने खुद मौके पर जाकर कार्य का निरीक्षण किया लेकिन ऐसी कोई बात सामने नहीं आई है। इतना जरूर है कि जिस स्थान पर एक पंचायत प्रतिनिधि ने सड़क के किनारे अपनी भवन निर्माण सामग्री फैंक रखी थी उस भाग पर तारकोल उखड़ी है। उसकी वजह कार्य की गुणवत्ता नहीं बल्कि वहां पर फैंकी रेत है। अगर कार्य की गुणवत्ता के साथ समझौता किया होता तो कम से कम 20 मीटर सड़क भाग से तो तारकोल उखडऩी चाहिए थी। जिस स्थान से तारकोल उखड़ी है उस भाग को ठीक करवा दिया है।

Vijay