अपने भवन के लिए तरस रहा स्कूल, 3 कमरों में शिक्षा ग्रहण करने को छात्र-छात्राएं मजबूर

Saturday, Aug 10, 2019 - 01:03 PM (IST)

तुनुहट्टी(संजय): भटियात विधानसभा क्षेत्र के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत नैनीखड्ड के गांव केहलू में राजकीय प्राथमिक पाठशाला 1958 में खुली थी। 5 वर्ष पूर्व इसे राजकीय माध्यमिक पाठशाला का दर्जा प्राप्त हुआ था। वर्तमान में इस पाठशाला में 54 बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इस स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों को कमरों की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि यह स्कूल जहां अपने भवन को तरस रहा है तो साथ ही यह स्कूल प्राथमिक पाठशाला के भवन में चला हुआ है।
अफसोस की बात है कि 3 कमरों वाले इस प्राथमिक स्कूल के कमरों की हालत भी खस्ता बनी हुई है। इस स्कूल भवन की दीवारों पर नजर दौड़ाएं तो इस पर पड़ीं दरारें इस भवन के असुरक्षित होने की भावना को मन में पैदा करने की काम कर रही हैं। स्कूल प्रबंधन की मानें तो उसने इस स्थिति को लेकर कई बार विभाग से पत्राचार किया लेकिन अभी तक स्थिति जस की तस बनी हुई है।

कुछ वर्ष पहले लोक निर्माण विभाग द्वारा गांव केहलू के लिए सड़क का निर्माण कार्य किया गया, जिससे स्लाइडिंग की वजह से इस स्कूल का डंगा और मुख्य प्रवेश द्वार क्षतिग्रस्त हो चुका है। महेंद्र बाबू, करनैल, संजीव, राजीव, जीवन, पूनम, सावित्री, लाजो, सपना, मनोहर, जीवन व जोधा राम का कहना है कि यदि विभाग व सरकार ने समय रहते इस पर विचार नहीं किया तो भविष्य में कोई भी अप्रिय घटना घट सकती है। लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि जल्द से जल्द कोई ठोस कदम उठाए जाएं।

 

Edited By

Simpy Khanna