कसौली गोलीकांड पर SC ने लिया संज्ञान, राज्य सरकार को फटकार (Video)

Wednesday, May 02, 2018 - 04:03 PM (IST)

कसौली: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सोलन जिला में मंगलवार को हुए कसौली गोलीकांड में शैलबाला शर्मा असिस्टेंट टाउन प्लानर की होटल मालिक द्वारा गोली मारकर हत्या करने की घटना पर उच्चतम न्यायालय ने संज्ञान लेते हुए कड़ी नाराजगी जताई है। कोर्ट ने राज्य सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि वह इस तरह की हिमाकत को बर्दाश्त नहीं करेगा। कोर्ट ने इस मामले में राज्य सरकार से पूरी रिपोर्ट मांगी है। कोर्ट ने कहा कि इस मामले की सुनवाई गुरुवार को प्रधान न्यायाधीश के समक्ष होगी। 


कोर्ट ने बुधवार को स्वत: संज्ञान लेते हुए कहा कि लोग अगर इस तरह मारे जाते रहे तो वह आदेश पारित कर सकता है। कोर्ट ने अफसर को सुरक्षा उपलब्ध नहीं कराने पर राज्य सरकार को फटकार भी लगाई। न्यायालय ने यह भी पूछा कि सीलिंग अभियान के दौरान सरकारी अधिकारियों के साथ गया पुलिस दल उस समय क्या कर रहा था जब होटल मालिक ने महिला अधिकारी को कथित तौर पर गोली मारी। हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से पेश वकील ने पीठ को बताया कि सरकारी अधिकारियों पर गोली चलाने के बाद आरोपी मौके से फरार हो गया। इस घटना में महिला अधिकारी की मौत हो गई जबकि लोक निर्माण विभाग का एक अधिकारी घायल हुआ है।  


जानिए क्या है मामला
एनजीटी और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कसौली-धर्मपुर के 13 होटलों के अवैध निर्माण पर मंगलवार को प्रशासन की टीम इन्हें गिराने के लिए पहुंची थी। वह धर्मपुर व आसपास में अवैध हटवा रही थी। इस दौरान प्रशासन की एक टीम पर गोली चलने से शैलवाला महिला अधिकारी असिस्टेंट टाउन प्लानर की मौत हो गई जबकि एक पीडब्ल्यूडी कर्मचारी घायल हो गया। पीडब्ल्यूडी कर्मचारी को गंभीर हालत के चलते धर्मपुर से पीजीआई रैफर किया गया। यह गोली गेस्ट हाउस के मालिक ने चलाई थी। गोली चलाने के बाद आरोपी फरार हो गया था। बताया जाता है कि प्रशासन की टीम को होटल मालिकों के विरोध का भी सामना करना पड़ा। कुछ​ ​व्यवसायियों ने खुद ही होटल के अवैध हिस्सों को गिरा दिया तो कुछ पर जिला प्रशासन ने सख्त कार्रवाई करते हुए अवैध निर्माण को तुड़वाया।


इसे देखते हुए मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। कुछ होटल व्यवसायियों ने जमकर हंगामा किया और जिला प्रशासन की कार्रवाई को रोकने की कोशिश भी की। प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस बल के सामने ही व्यवसायी ने करीब चार राउंड फायरिंग की जिसमें एक गोली एटीपी कसौली शैल बाला शर्मा के मुंह पर और एक लोक निर्माण विभाग के बेलदार गुलाब सिंह के सीने पर जा लगी। महिला अधिकारी की मौके पर ही मौत हो गई। इस घटना में बिजली विभाग के एक उपप्रखंड अधिकारी, संजय नेगी बाल-बाल बच गए। घटना के बाद से आरोपी फरार है। सोलन के एसपी मोहित चावला ने कहा कि आरोपी हथियार के साथ जंगल में भाग गया। वहीं उन्होंने आरोपी को पकड़ने के लिए 1 लाख का इनाम भी रखा है। 

 

 


 

Ekta