सार्वजनिक स्थलों पर शौचालय बंद रहने से शहर की स्वच्छता पर लग रहे प्रश्नचिन्ह

Friday, Jul 07, 2017 - 01:31 PM (IST)

सोलन : हिमाचल प्रदेश में सोलन शहर के मुख्य सार्वजनिक स्थलों पर शौचालय बंद रहने से सोलन शहर की स्वच्छता पर भी प्रश्नचिन्ह लग रहे हैं। इन शौचालयों का प्रयोग दिन भर में हजारों लोग करते हैं लेकिन शौचालय बंद रहने से लोगों को असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। पहले यहां के चिल्ड्रन पार्क, फिर मालरोड और अब पुराने बस अड्डे में बने शौचालय में ताला लगा दिया गया है। नगर परिषद भी आम लोगों की इस समस्या पर गंभीर नजर नहीं आ रही है। इसका कारण शौचालयों में पानी की कमी होना बताया जा रहा है।

शौच के लिए इधर-उधर भटकते लोग 
मंगलवार को चिल्ड्रन पार्क स्थित शौचालय में पानी समाप्त हो गया तो इसका संचालन करने वाले सुलभ इंटरनैशनल के कर्मचारियों ने इसमें ताला लगा दिया। इसके बाद बुधवार को मालरोड पर लाइब्रेरी के पास बने शौचालय में भी यही समस्या आई और इसमें भी ताले लटक गए। लोग शौच के लिए इधर-उधर भटकते नजर आए। दोनों शौचालयों में वीरवार को पानी आ गया तो अब पुराने बस अड्डे पर शौचालय में ताला लटक गया। यहां भी पानी समाप्त होना इसका कारण बताया जा रहा है।

कर्मचारी वसूल रहे मनमाने पैसे 
शहर के सुलभ शौचालय का प्रयोग करने पर नगर परिषद द्वारा 5 रुपए शुल्क निर्धारित किया है लेकिन यहां कर्मचारियों द्वारा मनमाने पैसे वसूले जा रहे हैं। इससे पहले भी मां शूलिनी मेले के दौरान लोगों ने नगर परिषद अधिकारियों को इसकी शिकायत की थी। बावजूद इसके यह सिलसिला नहीं थमा है।