पहले मंत्रियों-नेताओं के पीछे घूमते थी जनता, अब घर द्वार मिल रहा न्याय: कंवर

Monday, Dec 17, 2018 - 01:28 PM (IST)

ऊना (विशाल): कांग्रेस कार्यकाल में लोगों को न्याय नहीं मिलता था और मंत्रियों-नेताओं के पीछे लोगों को भागना पड़ता था लेकिन अब भाजपा राज में लोगों को जनमंच के जरिए घर द्वार न्याय मुहैया करवाया जा रहा है। जनमंच की लोकप्रियता के कारण कांग्रेसियों को पीड़ा होने लगी है। यह बात यहा लोक निर्माण विभाग के विश्रामगृह में पत्रकार वार्ता के दौरान पंचायती राज एवं पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कही। पत्रकार वार्ता में आंकड़े जारी करते हुए कंवर ने कहा कि 3 जून 2018 से शुरू किए जनमंच कार्यक्रम अब तक कुल 63 विधानसभा क्षेत्रों में 74 बार आयोजित किए जा चुके हैं। 

कार्यक्रमों में विभिन्न्न विभागों से संबंधित कुल 25227 मामले मांगपत्रों व शिकायतों के आए जिनमें से 20062 यानी 79 फीसदी मामले निपटाए जा चुके हैं जबकि 5165 मामले लंबित हैं। कंवर ने कहा कि भाजपा ने चुनावों के दौरान अपने घोषणापत्र में स्टीक शब्दों में कहा था कि कांग्रेस काल में न्याय एवं कानून व्यवस्था सहित प्रशासनिक व्यवस्थाएं पटरी से उतर चुकी हैं और इसको घर द्वार पहुंच कर सरकार लोगों की मदद करेगी। इसी के तहत जनमंच कार्यक्रम का आयोजन शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व में प्रशासन जनता के द्वार नाम से कांग्रेस काल में यह कार्यक्रम चलाया जाता था लेकिन इसको सफलता नहीं मिली थी, क्योंकि मौका पर जितनी शिकायतें निपट जाती थी। उन्हीं से काम चलाया जाता था लेकिन अन्य शिकायतें प्रशासन द्वारा गोल कर दी जाती थीं और कांग्रेस सरकार इस पर ध्यान नहीं देती थी।

कंवर ने कहा कि अब मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर स्वयं इस कार्यक्रम को देख रहे हैं और उचित दिशानिर्देश जारी कर रहे हैं। लोगों को जनमंच से काफी लाभ मिल रहा है और कार्यक्रम की सफलता को देखकर कांग्रेसी जलभुन रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाएं चलाईं हैं लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इसके लाभ लेने से वंचित हो रहे हैं। इसके प्रचार प्रसार के लिए विस्तृत तौर पर काम किया जा रहा है।




 

Ekta