कुल्लू में नहीं थम रहा जंगलों में आग लगने का सिलसिला

punjabkesari.in Friday, Feb 07, 2020 - 02:36 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): जिला कुल्लू के विभिन्न इलाकों में जंगलों में आग लगने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हर रोज कुल्लू के जंगल व घासनियां दहक रही हैं। इससे प्रदूषण भी बढ़ रहा है। इसके पीछे लोग अज्ञानतावश तर्क दे रहे हैं कि घासनियों में आग लगाने से आगामी वर्ष बेहतरीन घास की उपज होगी, जिसे मवेशियों को खिलाया जा सकेगा। धुआं करने से बेहतरीन बारिश का भी कई लोग हवाला दे रहे हैं।

हालांकि वन विभाग ने अपने कर्मचारियों व वन रक्षकों को अलर्ट किया हुआ है। वन संरक्षण के लिए बनाई गई समितियों को भी जंगलों को आग से बचाने का जिम्मा सौंपा गया है। कुल्लू के बुद्धिजीवियों सेस राम ठाकुर, मोहन लाल, रमेश कुमार शर्मा व हीरा लाल आदि ने कहा कि लोगों को बड़े स्तर पर जागरूक करने की भी जरूरत है। उन्होंने कहा कि वनों व घासनियों में आग लगाने से महज प्रदूषण होता है और वन संपदा भी जलकर राख होती है।

उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में गांव-गांव में जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए। वन मंडलाधिकारी कुल्लू एश्वर्य राज ने कहा कि वन रक्षकों सहित सभी कर्मचारियों को इस बिंदु पर अलर्ट किया गया है। उन्होंने कहा कि लोग भी जागरूक हों और वनों में आग आदि न लगाएं। वनों व घासनियों में आग लगाने के परिणाम घातक ही होते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News