जब पुजारी ने जन्म प्रमाण पत्र मांगा तो अभिभावकों को आने लगा पसीना, भाग खड़े हुए

Wednesday, Nov 22, 2017 - 07:19 PM (IST)

चंबा: जब मंदिर में पुजारी ने दुल्हन का आयु प्रमाण पत्र मांगा तो अभिभावक दुम दबाकर भागने लगे। बुधवार को चाइल्ड लाइन चंबा को फोन आया कि सलूणी क्षेत्र में अभिभावक अपनी नाबालिग बच्ची का विवाह करवा रहे हैं। इस मामले में सौतेली मां नाबालिगा के विवाह को करवा रही है। अभिभावक बेटी का जन्म प्रमाण पत्र नहीं दे पाए और भाग खड़े हुए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और पुलिस विभाग को चाइल्ड लाइन से सूचना मिलते ही छाबनीन शुरू हो गई। चाइल्ड लाइन ने बताया कि बेटी की मां सगी नहीं है।

माता पिता के चेहरे का रंग उड़ गया
गौरतलब है कि जिले में मार्च से जून माह तक लगातार बाल विवाह के मामले उजागर हुए हैं। बाल विवाह को रोकने के लिए डीसी ने पंडितों, पादरी, ग्रंथी और मौलवियों से सूचना देने की गुहार लगाई थी। इसी मामले में प्रशासन ने सभी को जन्म प्रमाण पत्र अभिभावकों से मांगने की गुहार लगाई थी। सलूणी क्षेत्र में दुल्हन की जन्मतिथि पूछने पर माता पिता के चेहरे का रंग उड़ गया था और उनको सर्दी के मौसम में पसीना आना शुरू हो गया। इसके बाद माता पिता ने वहां से खिसकना ही उचित समझा। 

हमने कार्रवाई की
चाइल्ड लाइन समन्वयक कपिल शर्मा ने बताया कि सूचना मिलते ही हमने कार्रवाई की। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और पुलिस को हमने सबसे पहले सूचना दी। इसके बाद हम भी मौका स्थल के लिए रवाना हो गए। लड़की की अभिभावक मौका स्थल से फरार हो गए हैं।