आर्मी पब्लिक स्कूलों में भरे जाएंगे 8 हजार शिक्षकों के पद

punjabkesari.in Friday, Jan 14, 2022 - 12:07 PM (IST)

हमीरपुर : आर्मी वेलफेयर एजूकेशन सोसायटी के तहत आर्मी पब्लिक स्कूलों में शिक्षकों के आठ हजार पद भरे जाएंगे। शिक्षकों के इन पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। पीजीटी, टीजीटी और पीआरटी शिक्षकों के पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 24 जनवरी है। हिमाचल प्रदेश के अभ्यर्थियों के लिए सोलन और कांगड़ा जिले में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अलग-अलग राज्यों में वर्तमान में 137 आर्मी पब्लिक स्कूल हैं। 

इनमें शिक्षकों के खाली पद आर्मी वेलफेयर एजूकेशन सोसायटी लिखित परीक्षा के आधार पर भरे जाएंगे। स्कूलों में पीजीटी विषय के अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीतिक विज्ञान, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, बॉयो टेक्नोलॉजी, सॉइकोलॉजी, कॉमर्स, कंप्यूटर साइंस, गृह विज्ञान और शारीरिक शिक्षा सहित 17 विषयों के पद भरे जाएंगे। प्रशिक्षित कला स्नातक अर्थात टीजीटी में अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, इतिहास, भूगोल, राजनीतिक विज्ञान, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और बायोलॉजी सहित 10 विषयों में नियुक्तियां की जाएंगी। पीआरटी शिक्षक भी नियुक्त होंगे। पीजीटी पद के लिए स्नातकोत्तर में 50 फीसदी अंकों के साथ बीएड होना अनिवार्य है। 

टीजीटी पद के लिए स्नातक में 50 फीसदी अंक और बीएड अनिवार्य है। अभ्यर्थी सीटेट या टेट पास होने चाहिए। आयु सीमा 50 वर्ष से कम होनी चाहिए। पीआरटी शिक्षक के लिए बीएड या फिर दो वर्ष का डिप्लोमा तथा आयु सीमा फ्रेश अभ्यर्थी के लिए 40 वर्ष से कम होनी चाहिए। सभी पदों के आवेदन के लिए फीस 385 रुपये निर्धारित की गई है। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड 10 फरवरी को जारी किए जाएंगे तथा 19 और 20 फरवरी को प्रारंभिक परीक्षा ली जाएगी। इसका परिणाम 28 फरवरी को निकलेगा। आर्मी वेलफेयर एजूकेशन सोसायटी ने प्रारंभिक परीक्षा के लिये देशभर में 70 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। अधिक जानकारी आर्मी वेलफेयर पब्लिक स्कूल की वेबसाइट www.awesindia.com से ली जा सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News