श्रावण अष्टïमी नवरात्रों के दौरान यहां चप्पे-चप्पे पर होगी पुलिस की नजर

Friday, Jun 30, 2017 - 11:06 AM (IST)

ज्वालामुखी: ज्वालामुखी शक्तिपीठ में 24 जुलाई से 2 अगस्त तक होने वाले श्रावण अष्टïमी नवरात्रों के दौरान किए जाने प्रबंधों को लेकर मंदिर न्यास ज्वालामुखी की अहम बैठक मंदिर सह आयुक्त एवं एस.डी.एम. ज्वालामुखी राकेश शर्मा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में नवरात्रों में जाने वाली व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की गई। मंदिर अधिकारी डा. अशोक पठानिया ने बताया कि श्रावण अष्टïमी नवरात्रों के दौरान सुरक्षा को लेकर विशेष प्रबंध किए जाएंगे। इसके तहत मंदिर में सी.सी.टी.वी. कैमरों से असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जाएगी। इसके अतिरिक्त मंदिर व शहर में सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिïगत अतिरिक्त सुरक्षा कर्मी भी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मंदिर में सुरक्षा को लेकर इस बार भी नारियल, आग्नेय शस्त्र व तेज धार हथियार ले जाने पर पूर्णता प्रतिबंध रहेगा व मंदिर मार्ग पर श्रद्धालु ढोल-नगाड़े व लाऊड स्पीकर भी नहीं बजा पाएंगे। मंदिर अधिकारी ने बताया कि नवरात्रों में मंदिर व शहर की सफाई व्यवस्था के लिए अस्थायी तौर पर अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी ताकि शहर व मंदिर को साफ रखा जा सके।

शहर से बाहर पार्किंग करवाए उपलब्ध   
उन्होंने बताया कि नवरात्रों के दौरान आने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए शहर में विभिन्न चिन्हित जगहों पर अस्थायी तौर पर शौचालयों का भी निर्माण किया जाएगा ताकि श्रद्धालुओं को परेशानी न झेलनी पड़े। मंदिर अधिकारी डा. अशोक पठानिया ने बताया कि बैठक के दौरान यातायात व्यवस्था को लेकर भी चर्चा की गई व निर्णय लिया गया कि नवरात्रों के दौरान ज्वालामुखी पहुंचने वाले बड़े वाहनों के लिए शहर से बाहर पार्किंग के लिए स्थान उपलब्ध करवाए जाएंगे ताकि शहर में यातायात व्यवस्था सुचारू बनी रहे। एस.डी.एम. ज्वालामुखी राकेश शर्मा ने बताया कि मंदिर न्यास नवरात्रों के दौरान मंदिर पहुंचने वाले यात्रियों के लिए हरसंभव व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है व इस बात को सुनिश्चित किया जाएगा कि नवरात्रों के दौरान पेयजल, सफाई व अन्य व्यवस्थाओं में कमी न आ पाए।

पुलिस की हर आने-जाने वाले पर पैनी नजर  
उन्होंने बताया कि नवरात्रों के दौरान ज्वालामुखी में धारा 144 लागू रहेगी। डी.एस.पी. ज्वालामुखी कुलदीप कुमार ने बताया कि नवरात्रों के दौरान मंदिर व शहर की सुरक्षा को लेकर सी.सी.टी.वी. कैमरों सहित अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए जाएंगे व पुलिस हर आने-जाने वाले पर पैनी नजर रखेगी। बैठक में एस.डी.एम. राकेश शर्मा, डी.एस.पी. कुलदीप कुमार, तहसीलदार देवी राम, मंदिर अधिकारी डा. अशोक पठानिया, नगर परिषद अध्यक्ष भावना सूद, मंदिर न्यास सदस्य व अन्य विभागीय अधिकारी शामिल हुए।