हिमाचल के इस धार्मिक शक्तिपीठ में श्रद्धालुओं की दबंगई, फाड़ दी पुलिस की वर्दी

Sunday, Jun 18, 2017 - 01:53 AM (IST)

ज्वालामुखी: हिमाचल प्रदेश के विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी मन्दिर में शनिवार दोपहर बाद श्रद्धालुओं व सुरक्षा कर्मियों के बीच किसी बात को लेकर हाथापाई की नौबत आ गई, फलस्वरूप सुरक्षा कर्मी की वर्दी तक फटने का मामला सामने आया है। इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी गई। सूचना मिलते ही अतिरिक्त थाना प्रभारी सुरेश शर्मा तुरंत बस अड्डे के पास पुलिस जवानों सहित पहुंचे और गृह रक्षकों ने उन श्रद्धालुओं की शिनाख्त की जो सुरक्षा कर्मियों के साथ हाथापाई करके आए थे। पुलिस ने उन सभी के बयान लिए। इस दौरान श्रद्धालुओं ने माफी मांग कर अपनी जान बचाई। 

पंजाब से आए श्रद्धालुओं ने की धक्का-मुक्की
उधर, मन्दिर के सुरक्षा कर्मचारियों ने कहा कि उक्त श्रद्धालु पंजाब से आए थे और उन्होंने धक्का-मुक्की का माहौल तैयार कर दिया था। वे धक्के से मन्दिर में प्रवेश करके अफरा-तफरी का माहौल बनाने का प्रयास कर रहे थे जिस पर सुरक्षा कर्मी ने एतराज जताया तो वे उससे उलझ पड़े, जिससे तनाव बढ़ गया। मन्दिर अधिकारी तहसीलदार डा. अशोक पठानिया ने सुरक्षा कर्मियों का पक्ष लेते हुए कहा कि श्रद्धालुओं को सुविधापूर्वक दर्शन करवाने के लिए सुबह से शाम तक सुरक्षा कर्मी ड्यूटी देते हैं परंतु श्रद्धालुओं में कुछ लोग अपना धैर्य खो देते हैं। उन्होंने कहा कि मामले की सूचना पुलिस को दी जा चुकी है। पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी। 

श्रद्धालुओं के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग
गृह रक्षकों ने मामले को तूल देते हुए श्रद्धालुओं के खिलाफ  मामला दर्ज करने की मांग की है ताकि भविष्य में किसी प्रकार की अनहोनी न होने पाए। उधर, श्रद्धालुओं का कहना है कि सुरक्षा कर्मी का व्यवहार उनके साथ ठीक नहीं था। उन्होंने मन्दिर की व्यवस्था पर कई गंभीर आरोप भी लगाए और इसकी शिकायत मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को ई-मेल पर करने की भी बात की हैै। अभी तक कोई मामला यात्रियों या सुरक्षा कर्मियों के विरुद्ध दर्ज नहीं हुआ है।