नगर परिषद के इतने करोड़ रुपए पर लोगों ने मारी कुंडली, नोटिस जारी

Wednesday, Sep 20, 2017 - 12:17 AM (IST)

चम्बा: आर्थिक तंगी के दौर से गुजर रही नगर परिषद चम्बा के 1 करोड़ 17 लाख रुपए लोगों के पास हाऊस टैक्स के रूप में फंसे हुए हैं। अपनी फंसी इतनी बड़ी राशि को प्राप्त करने के लिए अब नगर परिषद चम्बा ने कमर कस ली है। नगर परिषद चम्बा ने उन लोगों को नोटिस जारी कर दिए हैं जोकि लंबे समय से अपने हाऊस टैक्स का भुगतान नहीं कर रहे हैं। नगर परिषद चम्बा की मानें तो एक सप्ताह का समय इस नोटिस के माध्यम से लोगों को अपना बकाया हाऊस टैक्स जमा करवाने के लिए दिया गया है। जो लोग इस नोटिस में निर्धारित समयावधि के पूरा होने तक अपने टैक्स को जमा नहीं करवाते हैं तो उनके खिलाफ नगर परिषद चम्बा कोई भी नरम रुख नहीं अपनाएगी बल्कि कड़ा कदम उठाते हुए इन मामलों को अदालत में पेश करेगी।

नगर परिषद चम्बा के दायरे में 3500 परिवार
नगर परिषद चम्बा के दायरे में करीब 3500 ऐसे परिवार आते हैं जोकि हाऊस टैक्स के दायरे में हैं। नगर परिषद चम्बा की मानें तो कुछ लोग तो नियमित तौर से अपने हाऊस टैक्स का भुगतान करते हैं लेकिन करीब 1800 ऐसे लोग हैं जोकि अपने इस टैक्स का भुगतान लंबे समय से नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसमें कुछ निजी दुकानदार व कुछ किराएदार भी शामिल हैं। गौरतलब है कि नगर परिषद चम्बा जिसके पास अपनी सीमित आय के साधन हैं तो वहीं हाऊस टैक्स इसमें सबसे महत्वपूर्ण आय का स्रोत है। 

डिफाल्टरों के खिलाफ अपनाया जाएगा कड़ा रुख
नगर परिषद चम्बा के उपाध्यक्ष करतार ठाकुर का कहना है कि अगर प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी से अपने हाऊस का टैक्स जमा करवाता है तो इससे नगर परिषद अपने इस ऐतिहासिक नगर को और बेहतर बनाने के साथ-साथ इसके विकास के लिए अपने स्तर पर योजनाओं का निर्माण करने के साथ-साथ उन्हें अंजाम देने में सक्षम हो सकेगी। उन्होंने कहा कि अफसोस की बात है कि ज्यादातर लोग उसी समय अपने हाऊस टैक्स को जमा करवाने में रुचि दिखाते हैं जब उन्हें नगर परिषद चम्बा से अपना कोई कार्य करवाना हो। उन्होंने कहा कि इस बात को देखते हुए नगर परिषद चम्बा ने यह निर्णय लिया है कि अब ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया जाए, इसी के चलते नोटिस जारी किए गए हैं।