हमीरपुर के लोगों ने इस मामले में बनाया एक नया कीर्तिमान

Friday, May 08, 2020 - 06:26 PM (IST)

हमीरपुर : कीर्तिमान यू ंतो बनते ही टूटने के लिए है, परंतु कुछ कीर्तिमान ऐसे भी होते हैं, जिन पर कोई बात नहीं करना चाहते हैं। हालांकि एक कीर्तिमान हमीरपुर के लोगों ने भी बनाया है। यह कीर्तिमान कुछ अलग ही है। कोविड-19 के कारण देश भर में बेशक लॉकडाउन है। लेकिन इसी बीच हमीरपुर के लोगों ने शराब की खप्त को लेकर नया र्कीतमान स्थापित कर दिया है। यहां दो दिन के भीतर डेढ़ करोड़ रुपये की शराब बिक गई। शराब की यह बिक्री सिर्फ 5 और 6 मई की है। 7 मई को किसी भी शराब ठेकेदार को परमिट जारी नहीं हुआ। 

45 दिन के लॉकडाउन में प्रदेश भर में शराब के ठेके बंद थे। परचून और थोक दोनों दुकानों पर शराब की बिक्री पर सरकार ने पाबंदी लगा रखी थी। लेकिन इसी बीच सरकार ने कर्फ्यू में पांच घंटे की ढील देते हुए शराब के ठेकों को खोलने की अनुमति भी प्रदान कर दी। जिसका नतीजा यह हुआ कि अकेले हमीरपुर में ही डेढ़ करोड़ रुपये की शराब लोग गटक गए। जिला में वर्तमान में 126 शराब ठेके, 20 बीयर बार और छह शराब के गोदाम हैं। आबकारी एवं कराधान विभाग की मानें तो प्रतिमाह पांच करोड़ रुपये की औसत से शराब की बिक्री से विभाग को राजस्व प्राप्त होता था। लेकिन हमीरपुर में दो दिन के भीतर डेढ़ करोड़ की शराब की बिक्री ने नए र्कीतमान स्थापित कर दिए। इतनी बड़ी रकम की आय देख एक्साइज विभाग भी हैरान है।

लांकि शराब ठेकों को खोलने की अनुमति देने पर विपक्ष के नेताओं ने खूब हो हल्ला किया था। इससे पूर्व भी प्रदेश सरकार ने लॉकडाउन के बीच आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के साथ शराब ठेकों को खोलने को मंजूरी दे दी थी। लेकिन कुछ ही घंटों में सरकार को अपना फैसला पलटना पड़ गया था। अब सरकार ने फिर से प्रदेश भर में शराब ठेकों को खोलने की मंजूरी दी है, जिससे सरकार को अच्छी खासी आमदन शुरू हो गई है। उधर, उप आयुक्त राज्य कर एवं आबकारी विभाग हमीरपुर नविंद्र सिंह और सहायक आयुक्त चेतराम ठाकुर ने बताया कि हमीरपुर में दो दिन के भीतर डेढ़ करोड़ की शराब की बिक्री हुई है।
 

Edited By

prashant sharma