यहां सड़क की खस्ता हालत होने पर मरीज को कुर्सी पर बिठाकर पहुंचाया घर

Monday, Jul 16, 2018 - 02:08 PM (IST)

चिंतपूर्णी : डूहल बंगवाला पंचायत की कांता सिद्ध से बद्दन बेहड़ दलित बस्ती को जाने वाली सड़क की हालत खस्ता बनी हुई है। यह सड़क दलित बस्ती के 100 घरों को जोड़ती है। यह सड़क पिछले 3 वर्षों से इतनी खस्ता है कि सड़क पर चौपहिया वाहन तो दूर की बात है दोपहिया वाहन चलाना भी जान जोखिम में डालने के बराबर है। गत दिवस दलित बस्ती की मंजीत कुमारी पत्नी गुरमेल सिंह का सिविल अस्पताल चिंतपूर्णी में लगे कैम्प में पित्ते की पत्थरी का आप्रेशन हुआ था। आप्रेशन के बाद वह घर आई तो सड़क की खस्ता हालत होने के कारण गाड़ी घर तक नहीं जा सकी। इस कारण उसे अपने घर जाने के लिए कुर्सी मंगवानी पड़ी। महिला के परिवार के सदस्यों ने महिला को कुर्सी पर बिठाकर घर पहुंचाया। इस सड़क की बदतर हालत होने के कारण यहां अक्सर दलित बस्ती के लोगों को समस्या पेश आती है। 

मरीज को अस्पताल पहुंचाने में होती है परेशानी
स्थानीय लोगों बृज मोहन, अनुराधा, प्रभु दत्त, पे्रमिला देवी, अश्विनी कुमार, सरोज कुमारी व दीपक राज का कहना है कि यदि उनके घर में कोई एमरजैंसी आ जाए या कोई बीमार हो जाए तो सड़क की हालत बेहद खराब होने के कारण मरीज को अस्पताल पहुंचाना किसी चुनौती से कम नहीं है। कांता सिद्ध से बद्दन बेहड़ दलित बस्ती को जाने वाली सड़क पिछले 3 वर्षों से खस्ताहाल है। उनका कहना है कि आज तक इस सड़क की सुध न तो पंचायत द्वारा और न ही सरकार द्वारा ली गई है। 


रास्ता बनाने में लोग डालते हैं अड़चन
डूहल बगवालां पंचायत की प्रधान प्रवीन कुमारी ने कहा कि वित्तायोग के जरिए गांवों की सड़कों को लेकर साल दर साल पैसा मंजूर होता है। अभी तक गांव के 4 रास्ते पक्के किए जा चुके हैं। 2 रास्तों बाबा सिद्ध चानो व पपलेड़ा बस्ती के लिए वित्तायोग की तरफ से पैसा मंजूर हो चुका है लेकिन इन रास्तों को पक्का करने में कुछ लोग अड़चन डाल देते हैं। उन रास्तों को पक्का करने के लिए दबाव डालते हैं जो उनकी पंचायत में हैं ही नहीं। बद्दन बेहड़ दलित बस्ती को जाने वाला रास्ता डूहल बंगवाला पंचायत में आता है। इस रास्ते को पक्का करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है लेकिन इस रास्ते को तभी पैसे मंजूर होंगे अगर पहले 2 रास्तों के लिए आए हुए पैसों का इस्तेमाल रास्तों को बनाने में किया जा सके।
 

kirti