ब्लू व्हेल के बाद अब आया मौत का नया Challenge, साइबर सेल ने दी अलर्ट रहने की सलाह

Monday, Aug 20, 2018 - 03:53 PM (IST)

शिमला: पिछले साल सोशल मीडिया पर ब्लू व्हेल नाम के गेम ने कई बच्चों की जान लेकर इंटरनेट पर डर का माहौल बना दिया था। जब इस गेम के चक्कर में 130 बच्चों की जान चली गई। लेकिन अब इंटरनेट पर उसी तरह का एक और गेम वायरल हो रहा है, जिसका नाम मोमो चैलेंज गेम (Momo Challenge) है। यह कई बच्चों के लिए खतरा बन चुका है। हिमाचल साइबर पुलिस ने इस संबध में एडवाइजरी जारी कर दी है। ब्लू व्हेल गेम की तरह यह भी खेलने वाले यूजर को सुसाइड के लिए उकसाती है। 

हिमाचल का साइबर सेल इसके लिए परेशान है और लोगों को सावधान किया है कि वो इस गेम से बचे और बच्चों को भी दूर रखें। पुलिस ने हिदायत दी है किअज्ञात नंबर जो की +52 कोलंबिया, +57 मेक्सिको, +813 जापान से आ रेहे हों उन्हें रिसीव न करें। जिस तरह ब्लू व्हेल गेम में यूजर को अनेक टास्क दिए जाते थे, उसी तरह मोमो चैलेंज में यूजर को कई काम दिए जाते हैं। भारत में अब छात्र इस गेम को खेल रहे हैं। अमेरिका, अर्जेटीना, मैक्सिको, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों में यह गेम तेजी से फैल रही है। 

क्या है Momo Challenge?
सोशल मीडिया पर 'मोमो' नाम से एक अकाउंट बनाया गया है, जिसमें एक डरावनी गुड़िया को डिस्प्ले पिक्चर की तरह इस्तेमाल किया गया है। मोमो गुड़िया बेहद डरावनी दिखती है, जिसकी बड़ी-बड़ी आंखें बाहर की तरफ निकलती हुई नजर आती है। अगर मोमो गेम खेल रहा व्यक्ति जब टास्क करने से वह मना करता है तो उसे डराकर जान से मारने की धमकी दी जाती है। इससे यूजर डरकर उसके दिए हुए सभी काम करने लगता है। गेम के अंत में उसे सुसाइड का काम दिया जाता है। बताया जाता है कि कुछ दिन पहले अर्जेटीना में 12 साल की एक बच्ची ने मोमो चैलेंज गेम खेलते हुए आत्महत्या कर ली। बच्ची ने आत्महत्या करने से पहले सोशल साइट्स पर कई टास्क के स्क्रीन शॉट भी शेयर किए थे। 

Ekta