चिंतपूर्णी क्षेत्र की समग्र विकास योजना में स्थानीय निवासियों की आवश्यकताओं का रखा जाएगा पूरा ख्याल: डीसी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 04:58 PM (IST)

हिमाचल डेस्क। श्री चिंतपूर्णी विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त ऊना जतिन लाल ने कहा कि श्री चिंतपूर्णी विशेष क्षेत्र की समग्र विकास योजना में स्थानीय निवासियों की आवश्यकताओं का पूरा ख्याल रखा जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि श्री चिंतपूर्णी क्षेत्र के समग्र विकास के लिए प्रशासन पूरी तरह प्रतिबद्ध है, और विकास योजना में सुधार के उपायों को अपनाते हुए इस दिशा में आगे बढ़ा जाएगा।

उन्होंने यह बात श्री चिंतपूर्णी विशेष क्षेत्र के सुनियोजित विकास को लेकर साल 2041 तक के लिए तैयार प्रारूप विकास योजना से संबंधित आपत्तियों एवं सुझावों की सुनवाई के लिए बुधवार को माई दास सदन, श्री चिंतपूर्णी के सभागार में आयोजित महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।

बैठक में लगभग 40 आपत्तियां और सुझाव प्रस्तुत किए गए, जिन पर विचार-विमर्श किया गया। सभी आपत्तिकर्ता एवं सुझावकर्ता बैठक में उपस्थित रहे और उन्होंने अपनी आपत्तियों को विस्तार से प्रस्तुत किया। मुख्य रूप से, आपत्तिकर्ताओं ने यह मुद्दा उठाया कि श्री चिंतपूर्णी क्षेत्र के निवासियों के पास छोटे-छोटे ज़मीन के टुकड़े हैं, जिन पर वर्तमान भवन निर्माण नियमों के तहत निर्माण करना कठिन है।

उन्होंने मांग की कि स्थानीय निवासियों की जरूरतों और क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए भवन निर्माण के नियमों में विशेष संशोधन किए जाएं। उपायुक्त जतिन लाल ने आपत्तिकर्ताओं को आश्वासन दिया कि उनकी आपत्तियों और सुझावों पर गंभीरता से विचार किया जाएगा और भवन निर्माण के नियमों में संशोधन हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सदस्य सचिव, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, श्री चिंतपूर्णी, और सहायक नगर योजनाकार, ऊना, को निर्देश दिया कि भवन निर्माण के विशेष नियमों को तैयार करने की प्रक्रिया तुरंत शुरू की जाए।

एसडीएम अंब की अध्यक्षता में पाँच सदस्यीय कमेटी का गठन

बैठक में एक और महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया कि एसडीएम अंब की अध्यक्षता में एक पाँच सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा, ताकि क्षेत्र के विकास कार्यों को सुचारू रूप से आगे बढ़ाया जा सके। इस कमेटी में श्री चिंतपूर्णी के मंदिर अधिकारी, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के सदस्य सचिव, तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार और बीडीओ अंब सदस्य होंगे।

यह कमेटी सभी आपत्तियों और सुझावों पर गहन विचार-विमर्श करेगी और उसके बाद लिए गए निर्णयों को अंतिम स्वीकृति के लिए उपायुक्त के समक्ष प्रस्तुत करेगी। बैठक में एसडीएम अंब सचिन शर्मा, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण के सदस्य सचिव एवं नगर योजनाकार पंकज शर्मा, मंदिर अधिकारी अंजय सिंह सहित विभिन्न अधिकारी, आपत्तिकर्ता और स्थानीय लोग उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News