शहीद की विधवा का दर्द, बंदूक देकर कठपुतली बना दिए फौजी

Friday, Apr 28, 2017 - 05:17 PM (IST)

मंडी : हिमाचल प्रदेश में मंडी जिला के नेरचौक कस्वे के शहीद सुरेंद्र कुमार की पत्नी ने  फौजियों की विवश्ता के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेवार ठहराया है। सुरेंद्र कुमार हाल ही में छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्सलियों के कायरतापूर्ण हमले में शहादत का जाम पी चुके हैं। पति की शहादत के गम को दिल में छुपाए शहीद सुरेंद्र कुमार की पत्नी किरण में इस बात को लेकर दुख है कि भारत सरकार नक्सलवाद और आतंकवाद से निपटने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है।

किरण ने सरकार से रणनीति बदलने की उठाई मांग
किरण के अनुसार बीती10 अप्रैल तक छुट्टियां काटने आए उनके पति ने सुकमा में चल रही नक्सली गतिविधियों के बारे में उसे पूरी जानकारी दी थी। सुरेंद्र ने अपनी पत्नी को बताया था कि नक्सली महिलाओं और बच्चों का सहारा लेकर नक्सलवाद को बढ़ावा देते हैं और फौजी चाहकर भी कुछ नहीं कर पाते। वहीं दूसरी तरफ नक्सली और आतंकी आए दिन फौजियों को अपना निशाना बनाकर उन्हें शहीद किए जा रहे हैं। किरण ने कहा कि फौजियों को भारत सरकार ने कठपुतलि बनाकर रख दिया है। हाथों में बंदूकें तो दे दी हैं लेकिन फौजियों को उनका इस्तेमाल करने से पहले सौ बार सोचना पड़ता है। किरण ने भारत सरकार से नक्सलवाद और आतंकवाद के प्रति अपनी रणनीति बदलने की मांग उठाई है ताकि इसके कारण फिर किसी के घर मातम न छा सके। दरअसल, शहीद सुरेंद्र कुमार के बड़े भाई जितेंद्र कुमार ने भारत सरकार को नक्सलवाद पर सर्जिकल स्ट्राईक करने की सलाह दी है। जितेंद्र कुमार ने कहा यदि समय रहते नक्सलवाद पर लगाम नहीं लगाई गई तो भविष्य में इसे समाप्त कर पाना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन हो जाएगा।

शहीद के परिवार को जल्द ही 20 लाख की राशि दी जाएगी
जानकारी के मुताबिक, क्रिकेटर गौतम गंभीर ने सुकमा नक्सली हमले में शहीद हुए जवानों के बच्चों की शिक्षा का सारा खर्च उठाने की हामी भरी है। गौतम गंभीर ने शहीदों के परिजनों को आश्वस्त किया है कि उनके बच्चों की संपूर्ण शिक्षा का खर्च वह स्वयं उठाएंगे। इसके लिए शहीद सुरेंद्र कुमार की पत्नी किरण ने गौतम गंभीर का आभार जताया है और सरकारों से शहीदों के परिवारों के प्रति कोई नीति बनाने की मांग उठाई है। बताया जा रहा है कि शहीद सुरेंद्र कुमार के घर पर सांत्वना देने वालों का तांता लगा हुआ है। दिन भर लोग शहीद के घर पर पहुंचकर परिवार को ढांढस बंधा रहे हैं। बता दें कि राज्य सरकार ने शहीद सुरेंद्र कुमार के परिवार को 20 लाख रूपए की आर्थिक मदद देने का निर्णय लिया है और जल्द ही यह राशि शहीद के परिवार को दे दी जाएगी।