हिमाचल में हीटर सेंक रहे गुजरात के ‘हेमल व अकीरा’

Friday, Dec 13, 2019 - 10:11 PM (IST)

पालमपुर (मुनीष): सर्दी के मौसम में गुजरात के जूनागढ़ से हिमाचल के पहाड़ों में लाए गए 2 खास मेहमान हेमल व अकीरा का गोपालपुर चिड़ियाघर में खास ख्याल रखा जा रहा है। शेर व शेरनी की इस जोड़ी को हिमाचल की सर्दी से बचाने के लिए जहां हीटर युक्त पिंजरों में रखा गया है। वहीं उनके खानपान का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। पहली बार पहाड़ी धरा में कदम रखने वाली इस जोड़ी को यहां के तापमान में डालने में परेशानी न हो, इसके लिए लगातार उनके पिंजरों के तापमान को चैक किया जा रहा है।

काफी साल बाद गोपालपुर चिड़ियाघर में पहुंची इस जोड़ी को शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की उपस्थिति में बाड़े में छोड़े जाने का कार्यक्रम था लेकिन मौसम व बैठकों के दौर के कारण शुक्रवार को निर्धारित समय से डेढ़ घंटा पहले यह कार्यक्रम स्थगित हो गया। अब सीएम शनिवार को यहां पहुंचेंगे तथा हेमल व अकीरा सहित 2 चिंकारा हिरणों की जोड़ी पवन व वर्षा को भी चिडिय़ाघर के बाड़ों में छोड़ दिया जाएगा।

गोपालपुर में शेरों के बाड़े काफी समय से खाली चल रहे थे, ऐसे में अब शेर व शेरनी की इस जोड़ी को काफी अहम माना जा रहा है। ऐसे में वन्य प्राणी विंग का पूरा स्टाफ इनके स्वास्थ्य से लेकर इनके खानपान का पूरा ध्यान रख रहा है। ताकि यह कुछ समय में हिमाचल के तापमान में ढल जाएं।

Vijay