नरक बना लोगों का जीवन, तीन दिनों से खुलेआम जलाया जा रहा है कूड़ा(Video)

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 03:43 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): हमीरपुर शहर में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के आदेशों की खूब अवहेलना हो रही है और हजारों टन कूड़े को नगर परिषद के कूडा संयंत्र बजूरी में इस्तेमाल किए जाने की बजाए खुले में जलाया जा रहा है। जिस कारण बजूरी के आसपास के गांवों के लोगों का जीवन नरक बना हुआ है। पिछले तीन दिनों से कूडा संयत्र के बाहर खुले में कूडे को जलाया जाने से पूरा वातावरण दूषित हो रहा है और जहरीले धुएं से लोगों को सांस लेने की दिक्कतें बनी हुई है। वहीं कूड़े को ढांग से गिराने से सीधा हथली खड्ड में गिर रहा है जिससे पानी के दूषित होने का खतरा बना हुआ है। जिला प्रशासन से शिकायत करने के बाबजूद भी समस्या हल नहीं होने से अब पीएम मोदी के साथ साथ एनजीटी को भी शिकायत लिखने के लिए ग्रामीणों ने मन बनाया है।
PunjabKesari

नगर परिषद हमीरपुर के ग्यारह वार्डों के लिए बजूरी में लाखों की लागत से तैयार कूडा संयंत्र लोगों की मुश्किलें बढा रहा है। हालांकि करीब एक दशक पहले कूडा संयत्र बनाया गया है लेकिन कूडा संयत्र में आज दिन तक सही मायनें में काम करना शुरू नहीं किया है। कूडा संयत्र में कूडे से खाद बनाने की योजना आज दिन तक सिरे नहीं चढ़ पाई है। क्योंकि कूड़े से खाद बनाने के लिए मशीनरी अभी स्थापित की जा रही है। बजूरी पंचायत के दुगनेहडी गांव केवाशिदों की मानें तो कूडा संयंत्र के बनने के बाद लोगों की मुसीबतें बढ़ गई है और कई सालों से घास की समस्या बनी है तो वातावरण दूषित  हुआ है। लोगों का यह भी कहना है कि कई बार कूड़ा संयत्र के बाहर कूड़े को आग लगाने से लोगों को सांस लेने की दिक्कतें हो जाती है।
PunjabKesari

ग्रामीणों ने बताया कि कई बार डीसी से लेकर विधायक को भी शिकायत कर चुके है लेकिन कुछ नहीं हुआ है। ग्रामीण महिला ने बताया कि अब ग्रामीणों के द्वारा पीएम मोदी, सीएम जयराम ठाकुर के अलावा एनजीटी को शिकायत करेंगे ताकि समस्या का स्थायी हल हो सके। महिलाओं ने बताया कि आज दिन तक कूड़ा संयत्र में कोई खाद नहीं बनाई जा रही है केवल कूड़े को फेंकने के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कूड़े संयत्र की वजह से कई भैंसे भी मर गई है और गंदगी भरे माहौल में जीवन जीना पड रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि कूड़ा संयंत्र के बाहर पिछले तीन दिनों से आग लगाकर कूडे को जलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कूडे को हथली खडड के पानी में फेंका जा रहा है जिससे मसियाना आईपीएच स्कीम भी प्रभावित हो रही है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News