कसौली में अवैध निर्माण गिराने को कम पड़े मजदूर, DC ने ठेकेदार को दिए ये आदेश

Saturday, Jun 30, 2018 - 07:43 PM (IST)

सोलन: सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कसौली में गिराए जा रहे अवैध निर्माण के लिए मजदूर कम पड़ रहे हैं। यही कारण है कि 2 महीने में अभी तक 7 होटलों के अवैध निर्माण गिराने का कार्य पूरा हुआ है। इसमें भी 2 होटलों का अवैध निर्माण गिराने का कार्य 90 फीसदी तक ही पूरा हुआ है। शिवालिक व पाइन व्यू होटल के अवैध निर्माण को गिराने का कार्य धीमी गति से चला हुआ है। इन दोनों होटलों के अवैध निर्माण को गिराने के लिए मजदूर कम पड़ रहे हैं। इसे देखते हुए कार्यकारी डी.सी. सोलन ने ठेकेदार को मजदूरों की संख्या को बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।


प्रशासन ने किए थे टैंडर
होटल पाइन व्यू, शिवालिक, बर्ड व्यू तथा सेवन पाइनज होटल के अवैध निर्माण को गिराने के लिए प्रशासन ने टैंडर किए थे। इसमें से सेवन पाइनज के अवैध निर्माण को गिराने का कार्य पूरा हो चुका है जबकि बर्ड व्यू होटल के अवैध निर्माण को गिराने का कार्य भी तेजी से चला हुआ है लेकिन शिवालिक व पाइन व्यू होटल के अवैध निर्माण को गिराने का कार्य तेजी से नहीं बढ़ रहा है। प्रशासन को अगस्त माह से पूर्व इस कार्य को पूरा करना है। अगस्त के प्रथम सप्ताह में सुप्रीम कोर्ट में स्टेटस रिपोर्ट जमा होनी है।


गोलीकांड में गई थी सहायक टाऊन प्लानर व बेलदार की जान
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर ही पहली मई को 13 होटलों के अवैध निर्माण को गिराने के लिए कार्रवाई शुरू की गई थी। इसके लिए 4 टीमों का गठन किया गया था लेकिन नारायणी गैस्ट हाऊस में हुए गोलीकांड में सहायक टाऊन प्लानर शैल बाला व लोक निर्माण विभाग के बेलदार गुलाब सिंह की मौत हो गई थी। 


गिराए जा चुके हैं ये होटल
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार न्यू शिवालिक, होटल विस्परिंग, सनराइज होटल, नारायाणी गैस्ट हाऊस, निलगिरी, 7 पाइनज व दीप शिखा के अवैध निर्माण को गिराया जा चुका है। इसमें निलगिरी व 7 पाइनज का अवैध निर्माण 90 फीसदी से अधिक गिराया जा चुका है। इसलिए संबंधित विभाग ने इसे कंपलीट की श्रेणी में रखा है। बर्ड व्यू, सुदेश कुमारी, ए.ए.ए. गैस्ट हाऊस व ईशर स्वीट के अवैध निर्माण को गिराने का कार्य चला हुआ है। इन होटलों के अवैध निर्माण को गिराने का कार्य 50 से 70 फीसदी पूरा कर दिया गया है।


जल्द पूरा होगा शेष बचा कार्य
टाऊन एंड कंट्री प्लानर सोलन लीला श्याम ने बताया कि शिवालिक व पाइन व्यू होटल के अवैध निर्माण को गिराने में और तेजी लाने के लिए ठेकेदार को मजदूरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हंै। 7 होटलों के अवैध निर्माण को गिराने का कार्य पूरा हो चुका है और शेष में चला हुआ है जो जल्द ही पूरा हो जाएगा।

Vijay