गरीबों की रसोई का स्वाद हुआ किरकिरा, आसमान छू रहे सब्जियों के दाम

Thursday, Oct 24, 2019 - 04:32 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला में पिछले 2 माह से लगातार सब्जियों के दामों में भारी बढ़ौतरी हो रही है जिससे जनता को दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है। प्याज, टमाटर, मटर, गोभी, घीया के दामों में लगातार उछाल हो रहा है जिससे आम जनता की रसोई का स्वाद किरकिरा हो गया है और कुल्लू जिला में आलू को छोड़ कर सभी सब्जियां 50 रुपए प्रतिकिलो से नीचे कोई भी सब्जियां नहीं मिल रही हैं। ऐसे में कुल्लू जिला की जनता को सब्जियों के दाम बढ़ने परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

लोगों की मानें तो सरकार ने अच्छे दिन के वायदे कर ठगा है जिससे गरीब लोगों को परिवार पालना मुश्किल हो गया है। वहीं मजदूर तबके को इस महंगाई के कारण दो वक्त की रोटी खाना मुश्किल हो गया है और जिससे जनता को इस महंगाई के कारण जिंदगी गुजर बसर करना मुश्किल हो गया है। कुल्लू जिला में महंगाई से आम जनता त्रस्त है जिससे लोगों को भविष्य की चिंता सता रही है। स्थानीय निवासी लाल चंद ने बताया कि पिछले 2 माह से सब्जियों के दामों में भारी बढ़ौतरी हो रही है जिससे डेली उपयोग करने बाली खाद्य वस्तुओं के दाम आसमान छु रहे है। उन्होंने कहा कि कोई भी सब्जी 50 रुपए से कम नहीं मिल रही है जिससे रसोई के बजट खराब हो गया है।उन्होंने कहा कि जो प्याज पिछले माह 20-25 रुपए किलो मिल रहा था अब वो 60 रुपए किलो मिल रहा है और टमाटर, गोभी, मटर के दामो में आग लगी हुई है और मटर व शिमला मिर्च सौ रुपए के पार बिक रही है जिससे लोगों ने सब्जियां खाना बंद कर दिया है।

उन्होंने कहा कि महंगाई से आम जनता त्रस्त हो गई है जिससे सरकार को महंगाई को कंट्रोल करने के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने अच्छे दिन के वादें किए थे लेकिन लोगों को महंगाई के कारण पेट पालना भी मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि दाल,चावल के दाम भी बढ़ रहे है जिससे रसोई का जायका खराब हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार जनता की सुविधा के लिए ठोस कदम उठाए जिससे महंगाई पर अंकुश लगाया जा सके। दुकानदान घनश्याम ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से सब्जियों के दाम बढ़ने से प्याज टमाटर, गोभी, बैंगन, घीया, पालक के दामों में उछाल आया है। उन्होंने कहा कि पैदावार कम होने से प्याज व टमाटर,मटर के दामों में काफी रेट महंगा हो गया है। उन्होंने कहा कि आलू को छोड़कर कोई भी सब्जी 50 रुपए किलो से कम नहीं मिल रही है जिससे ग्राहकों को सब्जियां कम खरीद रहे है।

उन्होंने कहा कि मटर ,शिमला मिर्च, प्याज व टमाटर प्याज सहित सभी सब्जियों की लोग कम खरीददारी कर रहे है। उन्होंने कहा कि गरीब व मिडिल क्लास परिवार कई महंगी सब्जियों की खरीददारी नहीं कर रहे है। उन्होंने कहा कि स्थानीय किसानों की फसलों को बारिश की कमी के कारण पैदावार कम हुई है और कुछ फसलें पानी की कमी के कारण पैदावार कम होने से दाम महंगे हो गए है। उन्होंने कहा कि फिहलाल तो सब्जियों के दाम कम होने के आसार नहीं है। ऐसे में सब्जियां लगातार महंगी हो रही है।

Edited By

Simpy Khanna