यहां बने होटल व घर कभी भी हो सकते हैं ध्वस्त, प्रशासन ने खाली करने के दिए नोटिस

Thursday, Jul 18, 2019 - 11:10 AM (IST)

सोलन (ब्यूरो): कंडाघाट के साधुपुल में बने होटल व घर कभी भी ध्वस्त हो सकते हैं। इन होटलों व घरों को बचाने को लेकर प्रशासन द्वारा होटलों व घरों को खाली करने को लेकर नोटिस चस्पां कर दिए गए हैं। प्रशासन द्वारा नोटिस चस्पां करने के बाद लोगों ने भी घरों व होटलों में रखा सामान बाहर निकालना शुरू कर दिया है। एक हफ्ते के अंदर 2 बार साधुपुल नाले में भारी मात्रा में पानी व मलबा आने के चलते साधुपुल में बने होटल व घर इसकी चपेट में आ गए थे। 3 दिन पहले इस नाले में भारी मात्रा में पानी व मलबा आने से होटल का एक कर्मचारी भी इसकी चपेट में आ गया था जिसका उपचार शिमला अस्पताल में चल रहा है। एक दिल्ली के वाहन को इस मलबे ने 40 फुट गहरी खाई में फैंक दिया था। इस दौरान 5 युवकों की जान जाने से बच गई थी।

साधुपुल में बने इस नाले का निरीक्षण करने के बाद सर्कल पटवारी ने प्रशासन को रिपोर्ट सौंपी है कि इस नाले में बड़ी-बड़ी पत्थर की कई शिलाएं फंसी हुई हैं जो कभी भी तेज पानी के बहाव के चलते नीचे की ओर लुढ़क सकती हैं। यदि ये पत्थर की शिलाएं नीचे की ओर लुढ़कती हैं तो नाले के साथ बने घरों सहित साधुपुल में होटलों को अपनी चपेट में ले लेंगी। सर्कल पटवारी ने इस नाले का निरीक्षण करने के बाद मौके की जो रिपोर्ट बनाई है उस रिपोर्ट को सर्कल पटवारी ने नायब तहसीलदार कंडाघाट विनोद को सौंप दिया है। नायब तहसीलदार विनोद ने भी मौके की रिपोर्ट मिलने के बाद इसकी एक रिपोर्ट एस.डी.एम. कंडाघाट को दे दी है। साधुपुल में बने होटल रेनबो के मालिक पवन ठाकुर ने बताया कि प्रशासन को चाहिए कि जल्द नाले में जो बड़ी पत्थर की चट्टाने हैं उनको तुड़वाया जाए ताकि होने वाले नुक्सान से बचा जा सके।  

चट्टानों को तोड़ने को बनाई जा रही है रणनीति

एस.डी.एम. कंडाघाट डा. संजीव धीमान ने बताया कि साधुपुल में घरों व होटलों को खाली करने को लेकर नोटिस चस्पां कर दिए गए हैं। प्रशासन द्वारा नाले में फंसी बड़ी चट्टानों को तोडऩे को लेकर रणनीति बनाई जा रही है ताकि साधुपुल को होने वाले नुक्सान से बचाया जा सके।

 

Ekta