ऐतिहासिक तीर्थ स्थल को पर्यटन व रोजगार की दृष्टि से लगेंगे चारचांद, चलेंगे मोटरबोट शिकारे

Wednesday, Oct 30, 2019 - 11:05 AM (IST)

घुमारवीं (कुलवंत): जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर की दूरी पर हटवाड़ देहरा के ऐतिहासिक तीर्थ स्थल को पर्यटन व रोजगार की दृष्टि से अब चारचांद लगेंगे और इससे यह तीर्थ स्थल हर क्षेत्र में विकसित होगा। यह बात घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजेंद्र गर्ग ने मोटरबोट शिकारे के रिवालसर पर उद्घाटन करने के मौके पर कही। उन्होंने कहा कि बिलासपुर जिला की हटवाड़ पंचायत के ऐतिहासिक तीर्थ स्थल रिवालसर में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस शिकारे मोटर बोट पर्यटन को चार चांद लगाएंगे। इससे एक तरफ जहां युवाओं को रोजगार मिलेगा वहीं दूसरी ओर पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा जिससे क्षेत्र का विकास भी होगा। इसके लिए 2 इंजीनियरों ने कड़ी मेहनत की है। इंजीनियर संजीव कुमार धीमान व इंजीनियर संजय शर्मा ने इसके लिए पूरा खाका तैयार करके प्राक्कलन व एस्टिमेट बनाकर दिशा दी है।

उन्होंने बताया कि निर्मित किए जाने वाले शिकारे का निर्माण आधुनिक तकनीक से किया गया है। इसमें लाइट बेट शीट, फाइबर एवाटर प्रूफ फ र्श व छत्त, हाई प्रोफाइल क्वालिटी वाटर बॉटम, इंजन व पंप सैट आदि लगाए हैं। यात्रियों को बैठने के लिए सोफा सीट, पंखा व कूलर, एल.ई.डी. और जलपान की व्यवस्था शिकारे में ही होगी। इसमें 10 यात्री एक साथ बैठकर रिवालसर झील में सैर सपाटे का आनंद ले सकेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता रिवालसर प्रबंधन कमेटी के प्रधान बलदेब सिंह ठाकुर ने की। इंजीनियर संजीव शर्मा व संजीव धीमान ने बताया कि इस शिकारे मोटरबोट के निर्माण पर लगभग एक लाख रुपए व्यय किया गया है, वहीं इसका निर्माण कार्य लगभग 2 महीने के भीतर पूरा किया गया है।

बताते चलें कि बिलासपुर का रिवालसर एक ऐसा तीर्थ स्थल है जहां बैसाखी को 3 दिवसीय मेला लगता है और दूर-दराज के क्षेत्रों से लोग पूजन, मन्नत, परिक्रमा व मछलियों को भोजन डालने यहां साल भर आते-जाते रहते हैं। हर वर्ष भागवत कथा का आयोजन किया जाता है। रिवालसर झील का नजारा व कुदरती छटा अनोखे अंदाज में पर्यटकों का मन मोह लेती है । इस अवसर पर कमेटी उपप्रधान पवन ठाकुर, पूर्व प्रधान बिमला धीमान, किशोरी धीमान, किशोर सिंह, रमेश कुमार, अनिल शर्मा, राजेंद्र कुमार, रोशन लाल, अजय सिंह व धर्मेंद्र ठाकुर सहित कई लोग मौजूद रहे।

Edited By

Simpy Khanna